ब्रिगेडियर विग्नेश महंती, सेना मेडल, ने छत्तीसगढ़ और ओडिशा उप क्षेत्र की संभाली कमान

पूर्व कमांडर ब्रिगेडियर प्रशांत चौहान, सेना मेडल, को भावभिनी विदाई

रायपुर। ब्रिगेडियर विग्नेश महंती, सेना मेडल, ने 31 जनवरी 2022 को नया रायपुर में एक औपचारिक समारोह में ब्रिगेडियर प्रशांत चौहान, सेना मेडल, से कमांडर के रूप में छत्तीसगढ़ और ओडिशा सब एरिया (COSA) का कार्यभार संभाला। निवर्तमान सब एरिया कमांडर ब्रिगेडियर चौहान ने राज्य सरकार के साथ एक उत्कृष्ट संव्यावसायिक संबंध विकसित करने और छत्तीसगढ़ और ओडिशा राज्यों में सशस्त्र बलों के पदचिह्न को बनाए रखने और बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

एक वरिष्ठ पूर्व सैनिक ने टिप्पणी की, ” सेवारत सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों और सैन्य विधवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने और समुदाय में सभी पूर्व सैनिकों का सम्मान बढ़ाने के लिए ब्रिगेडियर प्रशांत चौहान के योगदान और उनके नेतृत्व की भूमिका को हम सैदैव याद रखेंगे “ ब्रिगेडियर विग्नेश महंती, सेना मेडल, अब COSA की कमान संभालेंगे। अपने तीन दशकों से अधिक के शानदार सैन्य कार्यकाल में ब्रिगेडियर महंती भारत में और विदेशों में कई महत्वपूर्ण आपरेशनल और प्रशासनिक नियुक्तियों पर पदस्थ रहे हैं | वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (Khadakwasla), आर्मी स्कूल ऑफ एमुनिशन (UK), डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज (Wellington) और नेशनल डिफेंस कॉलेज (Phillipines) से प्रशिक्षण प्रप्त कर चुके हैं |उन्होंने कश्मीर घाटी में एक इंजीनियर रेजिमेंट और पूर्वी थिएटर में एक माउंटेन ब्रिगेड की कमान संभाली है और भूटान में भारतीय सैन्य प्रशिक्षण दल का हिस्सा रहे हैं | उनहे सेना मुख्यालय सहित विभिन्न संरचनाओं में महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त किया गया था |

एक इंजीनियरिंग स्नातक, उन्होंने चेन्नई विश्वविद्यालय से रक्षा और सामरिक अध्ययन में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री और फिलीपींस से राष्ट्रीय सुरक्षा प्रशासन में परास्नातक (मास्टर्स) किया है। अत: विशाल अनुभव, क्षमता और साख से दोनों राज्यों में भारतीय सेना के प्रयासों को और अधिक ऊंचाइयों तक ले जाने की उम्मीद है। मुख्यालय “COSA” छत्तीसगढ़ और ओडिशा राज्यों में भारतीय सेना का सर्वोच्च मुख्यालय है जो प्रशासनिक मुद्दों और नागरिक प्राधिकारियों को आपदा सहायता प्रदान करता है ।