उद्योग मंत्री लखमा ने बारु नदी में पुल निर्माण का किया भूमिपूजन

रायपुर 01 फरवरी 2022/उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने आज सुकमा जिले के छिंदगढ़ ब्लॉक के ग्राम सगुनघाट में बारु नदी पर पुल निर्माण के लिए भूमिपूजन किया। बारु नदी पर 990.36 लाख की लागत से 168 मीटर पुल निर्माण होने से सगुनघाट और गुपनपाल के मध्य की अतिरिक्त दूरी कम हो जायेगी।
उद्योग मंत्री श्री लखमा ने बारु नदी पर पुल एवं पहुंच मार्ग निर्माण कार्य का भूमिपूजन पर ग्रामीणों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जिले के विकास के लिए सड़क और नदी पर सुगम आवागमन के लिए पुल का निर्माण महत्वपूर्ण है। पुल निर्माण से सगुनघाट, लेदा, पुसपाल, रेड्डीपाल, बदनपाल, कुमाकोलेंग, चितलनार, किकिरपा और तुमुकपाल सहित 9 ग्राम के लगभग 10 हजार ग्रामीणों को आवागमन की सुविधा मिलेगी। ग्रामीण विकास में आवागमन सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण को शासन की प्राथमिकताओं में से एक बताते हुए उन्होंने कहा कि शासन किसानों के हित के लिए समर्पित होकर कार्य कर रही है।
मंत्री श्री लखमा ने कहा कि किसानों को जहां उनकी उपज का सही दाम मिल रहा है वहीं शासन द्वारा अब भूमिहीन मजदूरों को भी राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषक मजदूर न्याय योजना के तहत साल में 6 हजार रुपए प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना आदि के तहत भी आर्थिक लाभ प्रदाय किया जा रहा है। आदिवासी अंचल में आदिवासी संस्कृति, रीति-रिवाज और आस्था के विकास के लिए देवगुड़ी निर्माण किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा कुपोषण को दूर करने के उद्देश्य से आंगनबाड़ी में बच्चों और महिलाओं को अंडे प्रदान किए जा रहे हैं। राज्य सरकार के इन प्रयासों से सुकमा जैसे घोर आदिवासी अंचल मंे भी कुपोषण में कमी आई है। उन्होंने छिन्दगढ़ ब्लॉक के तोंगपाल में खेल मैदान बनाए जाने की घोषणा की।
इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हरीश कवासी, छिन्दगढ़ जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती देवली बाई नाग, सुकमा नगर पालिका अध्यक्ष श्री जगन्नाथ साहू सहित स्थानीय  जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।