जनकपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अब नियमित तौर पर सिजेरियन सेक्शन प्रसव सुविधा उपलब्ध

’बुधवार को 03 सिजेरियन प्रसव सफलता पूर्वक सम्पन्न, कलेक्टर श्री शर्मा ने स्वास्थ्य टीम को किया प्रोत्साहित’  
’आजादी के बाद पहली बार 31 दिसंबर को हुई थी पहली सिजेरियन डिलीवरी’
कोरिया 02 फरवरी 2022/ जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर से 150 किमी दूर जनकपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आजादी के बाद पहली बार 31 दिसंबर से सिजेरियन सुविधा प्रारंभ हो गई है। इस सुविधा की शुरुआत होने से अब जनकपुर में महिलाओं को सिजेरियन प्रसव के लिए दूर जाना नहीं पड़ रहा है और उन्हें जनकपुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ही यह सुविधा उपलब्ध हो रही है।
बुधवार को जनकपुर एफआरयू में नियमित तौर पर सिजेरियन सेक्शन प्रसव सुविधा अंतर्गत 03 संस्थागत प्रसव सफलतापूर्वक संपन्न कराये गए हैं। बीएमओ डॉ राजीव रमन और गायनकोलॉजिस्ट डॉ अभ्या गुप्ता के विशेष देखरेख में स्वास्थ्य टीम द्वारा प्रसव सम्पन्न कराये गए। जिला मुख्यालय से दूरस्थ विकासखण्ड में सिजेरियन सेक्शन प्रसव सुविधा मिलने से ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं और उनके परिजनों को सहूलियत मिली है। सुदूर क्षेत्र में सुरक्षित संस्थागत प्रसव सुविधा से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को भी नियंत्रण करने में मदद मिलेगी।
कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने इस सफलता पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जनकपुर की पूरी टीम को बधाई दी एवं आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में निरंतर प्रयास करने को प्रोत्साहित किया। जिले में स्वास्थ्य सुविधओं को मजबूत करने के मंशा  के अनुरूप सुदूर वनांचल क्षेत्र जनकपुर में लोगों को हर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार काम किया जा रहा है।