धान खरीदी के अंतिम दिन उपार्जन केंद्रों में किसानों को शाल, श्रीफल और पौधे भेंट कर कलेक्टर शर्मा के मार्गदर्शन में प्रशासनिक टीम ने किया सम्मानित

सीईओ जिला पंचायत श्री दुदावत ने पटना समिति में किसानों को सम्मानित कर ली राशि भुगतान की जानकारी

खरीदी केन्द्रों की व्यवस्था और समयसीमा में राशि भुगतान पर किसानों ने बताए अनुभव
कोरिया 07 फरवरी 2022/ धान खरीदी के अंतिम दिन कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा के निर्देश एवं मार्गदर्शन पर जिले में प्रशासनिक टीम ने अलग-अलग उपार्जन केंद्रों में पहुंचकर किसानों को सम्मानित किया। पटना एवं गिरिजापुर धान खरीदी केंद्र में जिला पंचायत सीईओ श्री कुणाल दुदावत ने धान विक्रय करने पहुंचे किसानों को शुभकामनाएं देते हुए शाल, श्रीफल एवं पौधा भेंट करते हुए सम्मानित किया। उन्होंने किसानों से चर्चा करते हुए भुगतान राशि की जानकारी ली।

खरीदी केन्द्रों की अच्छी व्यवस्था और समयसीमा में राशि भुगतान पर किसानों ने बताए अनुभव
किसानों ने बताया कि समय पर राशि का भुगतान बैंक खाते में मिल रहा है। गिरिजापुर धान खरीदी केंद्र पहुंचे ग्राम आंजोकला के किसान श्री सुदर्शन प्रसाद साहू ने बताया कि धान खरीदी केंद्र में अच्छी व्यवस्था है, शासन प्रशासन के सहयोग से किसी प्रकार की समस्या नही हुई। वहीं किसान रामकुमार ने धान खरीदी व्यवस्था पर संतुष्टि जाहिर करते हुए बताया कि मैंने यहां दो किस्तों में धान बेचा है जिसमें प्रथम क़िस्त का भुगतान मुझे समय पर मिल गया है। श्री दुदावत ने खरीदी केंद्र पहुंचे किसान विजेंद्र से चर्चा करते हुए किसान क्रेडिट कार्ड की जानकारी दी एवं अन्य किसानों के भी दस्तावेजों का अवलोकन किया।

जामपारा में अपर कलेक्टर एवं एसडीएम बैकुंठपुर ने किसानों का सम्मान करते हुए पौधे किये भेंट
जामपारा धान खरीदी केंद्र में अपर कलेक्टर श्री सुखनाथ अहिरवार और एसडीएम बैकुंठपुर श्री ज्ञानेंद्र सिंह ठाकुर ने धान बेचने आये किसानों को फूलमाला पहनाकर एवं पौधे भेंटकर सम्मानित किया। विकासखण्ड खड़गवां में एसडीएम बीएस मरकाम द्वारा धान उपार्जन केन्द्र बरदर में किसान श्री ओंकार पाण्डेय को धान खरीदी के अंतिम दिन काजू का पौधा भेंटकर सम्मानित किया गया।
उल्लेखनीय है कि 07 फरवरी को अंतिम दिन में धान बेचने के लिए 249 किसानों ने टोकन लिया है। 10 हज़ार 622 क्विंटल धान बेचने के लिए किसानों द्वारा टोकन लिया गया है। जिले में 6 फरवरी तक 13 लाख 97 हज़ार 701 क्विंटल धान बेचा गया है। जिसमें से 53.75 प्रतिशत धान का उठाव पूर्ण कर लिया गया है।
पंचायत नोडल अधिकारियों में भी किया धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण
ग्रामपंचायत के नोडल जिला स्तरीय अधिकारियों ने भी धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण किया एवं किसानों से बात कर उनके अनुभव जाने। मनेन्द्रगढ़ के अंतर्गत नागपुर धान उपार्जन केंद्र में नायब तहसीलदार श्री विभोर यादव और बैकुंठपुर के तरगवां समिति में नायब तहसीलदार श्री भीष्म पटेल ने अंतिम दिन धान बिक्री करने आए किसानों को शाल, श्रीफल और पौधा भेंट किया।

जिले के 41 धान उपार्जन केंद्रों में राजस्व अधिकारी भौतिक सत्यापन कर सौंपेंगे रिपोर्ट
कलेक्टर श्री शर्मा के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में जिले के 41 धान उपार्जन केंद्रों में राजस्व विभाग के अधिकारियों की सत्यापनकर्ता अधिकारियों के रूप में दायित्व सौंपा गया है। सभी सत्यापनकर्ता अधिकारी अपने उपार्जन केन्द्र में उपस्थित रहकर धान खरीदी के अंतिम दिन खरीदी केन्द्रों में जाकर उपार्जित समस्त धान के तौल एवं एण्ट्री सुनिश्चित करवाएंगे। धान उपार्जन के अंतिम दिन किसानों द्वारा लाये गये धान का तौल व उसकी कम्प्यूटर एण्ट्री रात्रि 12 बजे के पूर्व सुनिश्चित करेगें। इसके पश्चात साफ्टवेयर लॉक हो जायेगा।
उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि सत्यापनकर्ता अधिकारी धान खरीदी में कुल बेचने वाले कृषकों की संख्या एवं धान खरीदी की मात्रा की जानकारी नामांकित अधिकारी द्वारा उसी दिन देगें, धान खरीदी केन्द्र में धान सुनिश्चित भंडारण कराया गया है तथा तारपोलिन व कैप कव्हर लगाकर सुरक्षित रखा जाना सुनिश्चित करेगें। सत्यापनकर्ता अधिकारी उसी दिन निर्धारित प्रारूप में उपार्जन केन्द्र स्तरीय सहायक नोडल अधिकारी द्वारा भरा जाकर सत्यापित करने के उपरांत अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना सुनिश्चित करेगें।