जल जीवन मिशन अंतर्गत जिले में सिंगल विलेज व मल्टीविलेज 40 नई योजनाओं का अनुमोदन

कोरिया 22 फरवरी 2022/ मंथन सभाकक्ष में मंगलवार को कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने स्कूल, छात्रावास और आंगनबाड़ियों में योजनांतर्गत किए जा रहे जल कनेक्शन के कार्य 28 फरवरी तक की समय सीमा में पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए।

बैठक में जल जीवन मिशन के अंतर्गत तैयार किये गए 16 नलकूप आधारित सिंगल विलेज एवं 40 सोलर आधारित योजनाओं सहित 40 नई योजनाओं योजनाओं के डीपीआर का अनुमोदन किया गया। जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के कार्यपालन अभियंता एवं सदस्य सचिव श्री एस.बी.सिंह ने बताया कि मिशन की मार्गदर्शिका के अनुरूप तकनीकी रूप से उपर्युक्त प्रस्तावित कार्यों को कार्यस्थल की भौगोलिक स्थिति के अनुरूप तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि बैठक में जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत उपलब्ध मदों में राशि का अनुमोदन किया गया।

जल जीवन मिशन के अंतर्गत सभी विकासखण्डों के ग्रामों की 16 नलकूप आधारित सिंगल विलेज योजना तैयार की गई है जिसमें अधिकतम लागत प्रति 41 हजार 800 एफएचटीसी एवं न्यूनतम 20 हजार 700 है, जो कि जल जीवन मिशन के प्रति लागत 25 हजार से कुछ योजनाओं में अधिक है परंतु जिले की भौगोलिक स्थिति के अनुसार तैयार योजनाओं से सभी घरों में नल से जल प्रदान करने हेतु प्रस्तावित अवयवों के कार्य आवश्यक है। इसी प्रकार जिले में 42 सोलर आधारित एकल ग्राम योजना तैयार की गई है, जिसमें प्रति एफएचटीसी लागत अधिकतम 2 लाख 44 हजार 100 है जो कि जल जीवन मिशन के प्रति लागत 7 लाख से कम है।