राहुल गांधी और भूपेश बघेल बताए फूडपार्क कहॉ-कहॉ हैं- सांसद सुनील सोनी

रायपुर 27.02.22। रायपुर लोकसभा सांसद सुनील कुमार सोनी ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेष बघेल जी ने श्री राहुल गांधी जी के माध्यम से पूरे देष में झूठ बोलवाया है, मुख्यमंत्री जी बतायें हर जिले के अंदर में कहा-कहॉ फूडपार्क है अथवा सार्वजनिक रूप से इस बात का खंडन करें। कांग्रेस के झूठ की राजनीति बर्दाष्त नही ंकी जावेगी। सांसद श्री सोनी ने आरोप लगाया कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के सरंक्षण में भू-माफियाओं, भ्रष्टाचारियों, कालाबाजारियों, अपराधियों, रेत माफियाओं, और खाद माफियाओं का खेल चल रहा है।

रायपुर लोकसभा सांसद श्री सोनी ने कहा कि स्मार्ट सिटी में लगातार अनियिमतताएं हो रही है और यह जांच का विषय है। स्मार्ट सिटी का मामला अनियमितताओं के चलते कोर्ट में फंसा है और माननीय उच्च न्यायालय के संज्ञान में है। जो पैसा है, वह यदि खर्च नहीं होगा, तो आगामी बजट में और राषि प्राप्त नहीं होगी। अनेक विकास कार्यों से रायपुर शहर वंचित होगा। पैसा है, लेकिन काम नही ंहो रहा है, यह आष्चर्य का विषय है, क्योंकि कमीषनखोरी और भ्रष्टाचार चरम पर है।

राज्य सरकार की इच्छाषक्ति के चलते श्रमिकों को कोई राषि उपलब्ध नहीं हो पा रही है, जबकि सभी राज्यों ने कोविड के दौरान से ही 1000 से लेकर 5000 तक श्रमिकों के खाते में राषि दी है। केवल छत्तीसगढ़ ही एकमात्र ऐसा राज्य है, जिसने गरीब श्रमिकों को पैसा होते हुए भी नहीं दिया।

सांसद श्री सोनी ने कहा कि जल जीवन मिषन, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी अनेक केन्द्र सरकार की योजनाएं छत्तीसगढ़ में ठप पड़ी हैं, जिसके लिए राज्य सरकार जिम्मेदार है। रायपुर को प्रदुषण मुक्त करने के संबंध में अभी तक कोई ठोस नीति तैयार नहीं की गई है, जबकि इसके लिए तत्कालीन मंत्री श्री जावड़ेकर जी ने मेरे निवेदन पर डेढ़ साल पहले साढ़े 27 करोड़ रूपये रायपुर को दिया भी है। इस संबंध में मैंने कल दिषा समिति की बैठक में पूछा भी है, जिसमें जवाब असंतोषजनक रहा।

एक प्रष्न के जवाब में उन्होंने कहा कि केन्द्रीय एजेंसियों पर प्रष्नचिन्ह लगाना इस बात की ओर इषारा करता है कि भूपेष सरकार भयभीत है। क्या महाराष्ट्र में कोई चुनाव हो रहा है, जो कार्यवाही की गई है, यह एक प्रक्रिया है। भूपेष बघेल जी घबरा रहे हैं और डर रहे हैं। अनैतिक धन संजोकर रखा व्यक्ति ही घबराता है, न कि ईमानदार व्यक्ति। और यदि ईमानदार हैं, तो इस बात का खंडन करें। ईडी की कार्यवाही के लिए राज्य सरकार को सहयोग करना चाहिए और आगे आना चाहिए न कि डरना चाहिए।

सोनी ने बताया कि कोविड सेंटर के नाम पर अस्थाई इंफ्रास्ट्रचर तैयार किया गया, जबकि मैंने लगातार स्थाई अधोसंरचना तैयार किये जाने का आग्रह किया था। कोविड के इस आपदा के दौर को भी कांग्रेस ने अवसर के रूप में लिया और जमकर अनियमिताएं की तथा भ्रष्टाचार करने और पैसा कमाने से नहीं रूके। उन्हें इसका खामियाजा अवष्य भुगतना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को पुरानी पेंषन मिलना चाहिए, यह उनका अधिकार है। छत्तीसगढ़ सरकार को भी पुरानी पेंषन लागू करना चाहिए। राज्य सरकार की अर्थव्यवस्था और वित्तीय हालत की जिम्मेदार खुद सरकार ही है और बहानेबाजी करके कांग्रेस सरकार अपनी जिम्मेदारियों से बचना चाहती है।

श्री सोनी ने कहा कि इसमें कोई संदेष नहीं कि देष के यषस्वी प्रधानमंत्री मोदी जी की विदेष नीति के चलते यूक्रेन से सभी भारतीय सुरक्षित भारत लौटेंगे। इस सबंध में मैंने छत्तीसगढ़ के मेडिकल छात्रों के लिए भारत के माननीय विदेषमंत्री जी को पत्र लिखा है और बात भी की है। केन्द्र सरकार सकारात्मक प्रयास कर रही है और छात्रों की वतन वापसी भी शुरू हो चुकी है, राज्य सरकार भी बयानबाजी छोड़कर प्रयास करे।