छत्तीसगढ़ में महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिएठोस कदम उठाए गए: मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया


‘‘अभिव्यक्ति नारी सम्मान की’’ विषय पर दो दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

रायपुर, 09 मार्च 2022/ लैंगिक समानता एवं महिला सशक्तिकरण विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार के समापन समारोह में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया शामिल हुई। कार्यशाला में देश-प्रदेश आये विषय विशेषज्ञों द्वारा महिलाओं एवं युवतियों के सशक्तिकरण के प्रयासों से सामाजिक संस्थाओं और लोगों को जोड़ने और इनमें मीडिया की सार्थक भूमिका पर चर्चा की गई।
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया ने कहा कि मुंख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप प्रारंभ किये गये इस अभिव्यक्ति कार्यक्रम के फलस्वरूप छत्तीसगढ़ में महिलाएॅं अपने अधिकारों के बारे में जागरूक हो रही हैं एवं अपने-आप को सुरक्षित महसूस कर रही हैं। प्रदेश सरकार महिलाओं की आर्थिक उन्नति के लिए प्रयासरत है एवं राज्य बजट में भी विशेष प्रावधान किया गया है। साथ ही उन्होंने महिलाओं के उत्थान की दिशा में किये जाने वाले कार्यों पर शासन द्वारा सहयोग दिलाये जाने का भरोसा भी दिलाया। उन्होंने बताया कि राज्य में महिला एवं बाल विकास विभाग एवं पुलिस विभाग द्वारा संयुक्त रूप से महिलाओं के संरक्षण एवं सुरक्षा के अनेक प्रयास किया जा रहे हैं।  
कार्यशाला में अभिव्यक्ति जागरूकता अभियान को और अधिक प्रभावी बनाने पर विचार विमर्श किया गया और विभिन्न सुझावों के आधार पर आगामी कार्ययोजना बनाकर अभिव्यक्ति अभियान को एक नई दिशा देने का निर्णय लिया गया। कार्यशाला में सामाजिक बाधाओं को पार करते हुए सफल हुई महिलाओं द्वारा अपना अनुभव साझा किया गया। इस कार्यशाला का आयोजन छत्तीसगढ़ पुलिस एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वाधान में स्थानीय होटल में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में किया गया। 
विगत दो दिवस में सेमिनार में हुए गतिविधियों की शारांश में जानकारी यूनिसेफ की बाल संरक्षण विशेषज्ञ सुश्री चेतना देसाई द्वारा दी गई। अभिव्यक्ति अभियान अंतर्गत पुलिस विभाग द्वारा विगत एक वर्ष में प्राप्त की गई उपलब्धियों पर उप पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती हिमानी खन्ना ने प्रकाश डाला। कार्यक्रम में आये अतिथि एवं प्रतिभागियों का आभार प्रदर्शन वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती मिलेना कुर्रे द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन सहायक पुलिस महानिरीक्षक सुश्री संगीता पीटर्स ने किया। इस अवसर पर सहायक पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती पूजा अग्र्रवाल एवं सुश्री रमा पटेल, यूनिसेफ की सुश्री प्रियंका सेठी सहित पुलिस विभाग के अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।