मरीजों के साथ मनाया गया विश्व किडनी दिवस

रायपुर : भारत में लगभग 220,000 लोगों को गुर्दा प्रत्यारोपण की आवश्यकता होती है। भारत में 250 गुर्दा प्रत्यारोपण केंद्रों में लगभग 7500 गुर्दा प्रत्यारोपण होते हैं। एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, रायपुर ने केवल अपने यूनिट में 75 सफल किडनी प्रत्यारोपण पूरे किए हैं।

जागरूकता फैलाने और अपने मरीजों के देखभाल के विचार से एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, रायपुर ने अपने मरीजों के साथ एक मैत्री मिलन का आयोजन कीया । इस मैत्री मिलन में डायलिसिस के मरीजों को सही तरीके से किडनी की देखभाल के बारे में याद दिलाने के उद्देश्य से कुछ तनाव-मुक्त करने वाली गतिविधियां और एक गुर्दा स्वास्थ्य संबंधी प्रश्नोत्तरी शामिल थी। ये प्रश्नोतरी का समन्वय डॉ संध्या शर्मा द्वारा किया गया और जितने वाले मरीजों को उपहार स्वरूप छोटे पौधे भेट किते गये | अस्पताल ने डॉ सुनील धर्मानी, सीनियर कंसल्टेंट – नेफ्रोलॉजिस्ट और किडनी ट्रांसप्लांट फिजिशियन द्वारा मुफ्त परामर्श प्रदान करने की भी पहल की।

डॉ. सुनील धर्मानी ने रोगी के मिलन के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “हम अपने मरीजों के स्वास्थ्य की परवाह करते हैं और चाहते हैं कि वे याद रखें कि उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना अनिवार्य है। उन्हें अपने गुर्दे के स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीन कदमयाद रखना चाहिए: 1. पर्याप्त पानी पीना लेकिन डॉक्टर की सलाह के अनुसार 2. व्यायाम और आराम दोनों समान रूप से महत्वपूर्ण हैं 3. नियमित जांच जरुरी है ।”

मरीजों ने अपनी उपचार यात्रा साझा करते हुए डॉ. धर्मानी के प्रति अपना सम्मान और विश्वास व्यक्त किया। एक मरीज ने कहा, “मैं डॉ. सुनील धर्मानी पर उतना ही विश्वास रखती हूं जितना भगवान पर।” वहीँ दुसरे मरीज ने कहा, “मैं फिट हूं और डॉ. सुनील धर्मानी की वजह से ही चल पा रहा हूं।”

नवीन शर्मा – फैसिलिटी डायरेक्टर (एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, रायपुर), डॉ. अक्षय किलेधर-वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक,अरुणेश पुनेथा – क्षेत्रीय निदेशक (पश्चिम क्षेत्र, नारायणा हेल्थ ), डॉ. श्रीकांत राजिमवाले – डेपुटी डायरेक्टर (एसएनए, डीकेबीएसएसवाई/एमवीएसएसवाई), ए. धर्मराव – जीएम संचालन (एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, रायपुर), रवि भगत – एजीएम मार्केटिंग (एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, रायपुर) ने इस पहल का खुले दिल से समर्थन किया।

एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल के बारे में:
एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, रायपुर अगस्त 2011 में तब अस्तित्व में आया जब पहले से स्थापित 56 बेड हॉस्पिटल को अत्याधुनिक उपकरण, सुविधाओं, नवीनतम ऑपरेशन थिएटर और चिकित्सकीय कौशल से संयुक्त 157 बेड क्षमता वाले हॉस्पिटल में रूपान्तरित किया गया। आज यह हॉस्पिटल 250 बेड की क्षमता के साथ मध्यभारत का अग्रणी चिकित्सकीय संस्थान बन गया है जो हृदयरोग, मस्तिष्क विज्ञान, गुर्दारोग और हड्डीरोग जैसे क्षेत्रों में विस्तृत एवं उत्कृष्ट सेवाएं दे रहा है। हॉस्पिटल का लगभग 1.26 लाख वर्ग फुट इमारती क्षेत्र 3 एकड के परिसर में फैला है। रायपुर शहर के सबसे सुगम इलाके में बसा यह हॉस्पिटल मरीजों शीघ्र स्वस्थ्यलाभ के लिए सबसे उपयुक्त जगह है।

नारायणा हेल्थ के बारे में:
चिकित्सा जगत की सारी स्पेशलिटीस के साथ नारायणा हेल्थ भारत का एक जाना-माना नाम बन गया है। सन 2000 में बैंगलोर में 225 बेड क्षमता के पहले हॉस्पिटल के बाद निरंतर प्रगति करते हुए यह संस्थान देश भर में 22 अस्पताल, 7 हार्ट सेंटर और Cayman द्वीप (ब्रिटिश क्षेत्र) में हेल्थ सिटी के साथ एक विस्तृत नेटवर्क के रूप में उभरा है जिसकी कुल बेड क्षमता 7,300 से ज्यादा है।
अधिक जानकारी के लिए: www.narayanahealth.org
किसी भी जानकारी के लिए संपर्क करें: + 91 97555 50817