आगामी दो दिनों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई-केवाईसी पूर्ण करें – कलेक्टर

कलेक्टर ने आरएईओ की बैठक लेकर दिए निर्देश, असंतोषजनक प्रगति पर लगाई फटकारबंजारीडांड़ क्षेत्र के आरएईओ निलंबित
कोरिया 29 मार्च 2022/ कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने मंगलवार को मंथन सभाकक्ष में कृषि विभाग के कार्यों की समीक्षा की। कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित सभी ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के ई-केवाईसी की जानकारी ली। कलेक्टर ने ई-केवाईसी में संतोषजनक प्रगति ना दिखने पर सभी आरएईओ को कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि आगामी दो दिनों के भीतर किसानों का शत प्रतिशत ई-केवाईसी कराएं जिससे प्रत्येक छोटे एवं सीमान्त किसानों को योजना के तहत आर्थिक सहायता मिल सके।
कलेक्टर ने उप संचालक कृषि को हर 6 घंटे में ई-केवाईसी की प्रगति की रिपोर्ट देने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी दो दिनों में वांछनीय प्रगति सुनिश्चित करें। प्रगति ना दिखने पर संबंधितों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उल्लेखनीय है कि लघु और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के तहत सभी किसानों को उनके बैंक खाते के माध्यम से न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रतिवर्ष 06 हजार रूपए की राशि दी जा रही है।
ई-केवाईसी और शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही पर आरएईओ निलंबित
ई-केवाईसी और शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही पर बंजारीडांड़ क्षेत्र के आरएईओ को आज निलंबित कर दिया गया। उल्लेखनीय है कि समाधान तुंहर दुआर शिविर में ग्रामीणों के द्वारा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के ई-केवाईसी और शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही की बात संज्ञान में आई जिसपर कलेक्टर ने त्वरित कार्यवाही करते हुए निलंबन के निर्देश दिए थे।
बैठक में वर्मी खाद उठाव और फसल विविधिकरण के विषय पर कलेक्टर ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, उप संचालक कृषि, अनुविभागीय कृषि विकास अधिकारी और समस्त ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी उपस्थित रहे।