मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक में कल्लू राम को मिली डायबिटीज जांच सुविधा

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक में कल्लू राम को मिली डायबिटीज जांच सुविधा, लगातार हाट बाजार क्लिनिक में आकर मेडिकल टीम से ली सलाह और दवाइयां, अब स्वास्थ्य में सुधार
बीते सप्ताह 34 हाट बाजार क्लिनिक में 1900 से ज्यादा मरीजों को मिली स्वास्थ्य सुविधा, मार्च माह में 7 हज़ार 336 लोगों को निःशुल्क दवाइयां एवं स्वास्थ्य जांच
क्लिनिक में हीमोग्लोबिन, ब्लड, शुगर, उच्च रक्त चाप एवं मलेरिया की जांच की सुविधा उपलब्ध
कोरिया 01 अप्रैल 2022/मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, ऐसी योजना जिसने स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता की परिभाषा बदल दी है। ग्रामीण क्षेत्रों में साप्ताहिक हाट बाजारों में मोबाइल मेडिकल यूनिट पहुंच कर लोगों को दवाइयों और स्वास्थ्य जांच की सुविधा मुहैया करा रही है। जिससे अब लोग अपने परिजन के साथ सप्ताह में हाट के लिए आते हैं और साथ ही निःशुल्क इलाज की सुविधा भी पाते हैं।
हाट बाजार क्लिनिक में लगातार आकर स्वास्थ्य सुधार पा चुके श्री कल्लूराम बताते हैं कि वे बैकुंठपुर के ग्राम छिंदडा़ड में लगने वाले साप्ताहिक हाट बाजार में आते हैं। हाट बाजार क्लीनिक में उन्होंने डायबिटीज की जांच करवाते हैं। आज उनका डायबिटीज लेवल 150 के करीब है। वे लगभग हर 15 दिन के अंतराल में आते हैं और अपना डायबिटीज चेक करा कर निःशुल्क मेडीसीन ले जाते हैं। शुरुआत में जब कल्लूराम ने जब अपना चेकअप करवाया, तब डायबिटीज लेवल 200 से 250 के बीच रहता था पर अब मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक में मेडिकल टीम की आहार के बारे में जानकारी, स्वच्छता, रहन-सहन के बारे में मिली सलाह से डायबिटीज नियंत्रण में है। कल्लूराम बताते हैं कि वे अब पहले से बेहतर और सुरक्षित महसूस करते हैं। आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण टेस्ट कराने में जो दिक्कत थी, उसका भी समाधान हो गया है और दवाइयां भी निःशुल्क मिल रही है।
इसी तरह का अनुभव खरवत के रहने वाले 22 वर्षीय रितेश का भी है। रितेश का 3 माह पूर्व एक्सीडेंट हुआ था, जो ईलाज के बाद ठीक भी हो गया, फिर भी कुछ घाव ठीक होने बाकी है। इसके लिए वे सप्ताहिक हाट बाजार क्लीनिक में आते हैं  जहां उन्हें ड्रेसिंग की सुविधा मिल जाती है। बीच के दिनों के लिए ड्रेसिंग के लिए क्लिनिक से आवश्यक चिकित्सकीय सामग्री मिल जाती है। इस तरह से रितेश को अपने घर के बेहद पास ही सारी स्वास्थ्य सुविधाएं मिल जाती हैं। रितेश कहते हैं कि मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना ग्रामीण क्षेत्रों के रहने वाले लोगों के लिए वरदान है। इसमें लगभग सभी प्रकार के सामान्य बीमारियों की दवाईयां उपलब्ध रहती है, और स्वास्थ्य जांच भी हो जाती है। इससे समय और आर्थिक बचत दोनों हो जाती हैं।
बीते सप्ताह 34 हाट बाजार क्लिनिक में 1900 से ज्यादा मरीजों को मिली स्वास्थ्य सुविधा
मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना के तहत जिले में बीते सप्ताह 25 मार्च से 31 मार्च तक 34 34 हाट बाजार में मेडिकल टीम पहुंची जहां 1907 लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई गई। मार्च माह में 148 हाट बाजार में मेडिकल टीम पहुंची। इनमें 7 हज़ार 336 लोगों को निःशुल्क दवाइयां एवं स्वास्थ्य जांच की गई। क्लिनिक में हीमोग्लोबिन, ब्लड, शुगर, उच्च रक्त चाप एवं मलेरिया की जांच की जाती है।