अंतर्राज्यीय बस स्टैंड: ट्रैफिक पुलिस और पेट्रोलिंग पार्टी की सजगता से नहीं होती है जाम की स्थिति

रायपुर, 04 अप्रैल 2022 : राजधानी रायपुर के अंतर्राज्यीय बस स्टैण्ड के आस-पास के क्षेत्र में टैªफिक पुलिस और पेट्रोलिंग पार्टी की लगातार गश्त के कारण अंतर्राज्यीय बस स्टैण्ड आने-जाने में लोगों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना नही करना पड़ रहा है। भाठागांव क्षेत्र में अंतर्राज्यीय बस स्टैण्ड और आस-पास के ट्रैफिक के दबाव को व्यवस्थित करने में ट्रैफिक पुलिस के जवान लगातार कार्य कर रहे हैं।

रायपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल के अनुसार बस स्टैंड प्रारंभ होने के माह नवंबर 2021 से माह फरवरी 2022 तक तीन माह में उस क्षेत्र में नो पार्किंग में खड़े 397 वाहनों पर कार्रवाई की गयी है। इसमें 20 बसें, 91 कार, 28 आटो रिक्शा, 11 छोटे मालवाहक वाहन, 246 दोपहिया तथा 01 ट्रक पर कार्रवाई की गयी है। उन्होंने बताया कि ट्रैफिक और पुलिस के जवान अंतर्राज्यीय बस स्टैण्ड और आस-पास के क्षेत्र में ट्रैफिक को व्यवस्थित करने के साथ ही वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के संबंध में आवश्यक समझाईश दे रहे हैं।

भाठागांव में अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल से बसें संचालित हो रही हैं। बसों के बस स्टैंड में प्रवेश करने एवं निर्गम हेतु पृथक-पृथक मार्ग निर्धारित हैं। निर्धारित मार्गों से ही बसों का आवागमन होता है तथा बसों में बस स्टैंड से ही सवारी बिठाया जाता है और निर्गम मार्ग से बसें निकलकर भाठागांव ब्रिज के नीचे से सर्विस रोड होकर अपने गंतव्य की ओर रवाना होती हैं। भाठागांव चौक में बसें सवारी के इंतजार में खड़ी नहीं होती हैं और सवारी बिठाकर तत्काल रवाना होती हैं। बस स्टैंड से बसें लगातार निकलती हैं जिससे सर्विस रोड़ पर जाम की स्थिति निर्मित होती। रायपुर पुलिस के द्वारा भाठागांव चौक पर यातायात संचालन के लिए यातायात जवान तथा पेट्रोलिंग के लिए पेट्रोलिंग टीम तैनात कर कार्य पर लगाया गया है। अंडरब्रिज के पास बसों के प्रवेश एवं निर्गम मूवमेंट से ट्रेफिक की गति धीमी रहती है परंतु जाम की स्थिति निर्मित नहीं होती है।