कण कण में बसे हैं श्री राम- डॉ. महंत

राम वन गमन पर्यटन परिपथ शिवरीनारायण के दूसरे दिन मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत उपस्थित थे।

 रायपुर 10 अप्रैल, 2022/ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने कहा कि भगवान राम इस सृष्टि के कण कण में बसे हैं, यह राम की ही इच्छा है कि शिवरीनारायण में मानस मंडली की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन हो पा रहा है। राम वन गमन पर्यटन परिपथ शिवरीनारायण के दूसरे दिन मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत उपस्थित थे। डॉ चरणदास महंत ने अपने उद्बोधन में कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि राम वन गमन पर्यटन परिपथ शिवरीनारायण का लोकार्पण होने जा रहा है।  डॉ. महंत ने कहा कि भगवान राम के आशीर्वाद से ही यहां मानस का पाठ हो रहा है यह श्री राम की खुद की इच्छा है तभी इस तरह का आयोजन हो पा रहा है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि कबीर परंपरा के अनुसार जगत में चार प्रकार के भगवान राम हैं- एक राम दशरथ के बेटे हैं, दूसरे राम घट-घट में बैठे हैं, तीसरे राम ने पूरे ब्रह्मांड को बनाया है और चौथे राम अन्य सभी के राम हैं।डॉ. महंत ने कहा कि भले ही कबीर, तुलसी या वाल्मीकि के रामायण अलग-अलग हो लेकिन सब में एक बात समान है और वह है भगवान श्री राम। डॉ. महंत ने कहा कि राम हम सभी की आत्मा में विराजमान हैं। हम सबको राम का भरोसा है और जब तक हम उनके भरोसे रहेंगे कोई हमारा कुछ भी अनिष्ट नहीं कर सकता।

 इस दौरान मंच पर देश की विख्यात पार्श्व गायिका श्रीमती अनुराधा पौडवाल भी उपस्थित थीं। छत्तीसगढ़ संस्कृति एवं पर्यटन विभाग ने श्रीमती अनुराधा पौडवाल को एक विशेष साड़ी विधानसभा अध्यक्ष के करकमलों से भेंट कर उन्हें सम्मानित किया। इस साड़ी में विशेष तौर पर राम दरबार का चित्रांकन किया गया है। यह साड़ी कोसे से निर्मित है  जिसे जांजगीर ज़िले के बुनकरों ने तैयार किया है।

कार्यक्रम के दौरान गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत डॉ. रामसुंदर दास, नगर पालिका जांजगीर नैला के अध्यक्ष श्री भगवान दास गढेवाल,नगर पंचायत शिवरीनारायण की अध्यक्ष श्रीमती अंजनी तिवारी, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राघवेन्द्र प्रताप सिंह, कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला,एसपी डॉ अभिषेक पल्लव, ,सर्वश्री दिनेश शर्मा, विवेक सिसोदिया,पूर्णेंद्र तिवारी, समेत पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के अधिकारी, पार्षद गण, गणमान्य नागरिक,मानस प्रेमी नगरवासी उपस्थित थे।