जेवरा को राष्ट्रीय सम्मान: तेजी से हो रहे ग्रामीण विकास का सम्मान

रायपुर, 17 अप्रैल 2022 : पीएचई मंत्री गुरु रुद्रकुमार ने आज दुर्ग जिले और पाटन ब्लॉक के विभिन्न ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों का दौरा किया। यहां विभिन्न भूमि पूजन एवं लोकार्पण के कार्यक्रमों का शुभारंभ किया। इसके साथ ही उन्होंने सामाजिक आयोजनों में भी हिस्सा लिया। अपने जीपीडीपी के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित होने वाले गांव जेवरा में भी पीएचई मंत्री पहुंचे। वहां उन्होंने 1 करोड़ 47 लाख रुपए की लागत से जल जीवन मिशन के कार्य का भूमि पूजन किया।

इसके साथ ही उन्होंने सामुदायिक भवन सहित अनेक विकास कार्यों का लोकार्पण भी किया। मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने अपने संबोधन में कहा कि यह बहुत हर्ष का विषय है कि ग्राम जेवरा के जीपीडीपी को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया है। छत्तीसगढ़ शासन की नरवा गरवा घुरवा बाड़ी जैसी ग्रामीण विकास की योजनाओं से ग्रामीण क्षेत्रों में ठोस आर्थिक विकास की नींव तैयार हुई है। हम लगातार लोगों से मिल रहे हैं उनकी समस्याएं जान रहे हैं और विकास कार्यों से संबंधित उनसे फीडबैक भी ले रहे हैं और इसके पश्चात तेजी से विकास कार्यों को पूर्ण किए जा रहे हैं। जल जीवन मिशन के माध्यम से लोगों को स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल प्रदान करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

मंत्री गुरू रूद्रकुमार ने भाटापारा वार्ड में आयोजित भक्त माता कर्मा जयंती के मौके पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि भक्त माता कर्मा साहू समाज ही नहीं अपितु पूरे प्रदेश की आदर्श हैं। छत्तीसगढ़ शासन ने भक्त माता कर्मा की जयंती पर अवकाश आरंभ किया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से साहू समाज के द्वारा भक्त माता कर्मा की जयंती समारोह के आयोजन किए जा रहे हैं। यह देख कर बहुत अच्छा लगता है सामाजिक संगठनों के माध्यम से ही जन जागरूकता हासिल करने के अपने लक्ष्य में शासन को विशेष रूप से मदद मिलती है ।

भिलाई चरौदा में पीएचई मंत्री ने आंध्र कलिंगा समाज के कार्यक्रम में हिस्सा लिया। वहां सामाजिक जनों को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि सामाजिक एकजुटता के माध्यम से बड़े से बड़ा लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। आप लोग जन जागरूकता के लिए अच्छा काम कर रहे हैं। सामाजिक संगठनों की मजबूती से ही देश मजबूत होता है। समाज के कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि साहू समाज प्रखर समाज है और सामाजिक उद्देश्यों के लिए बहुत अच्छा काम कर रहा है।