कोरिया : आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत विकासखण्डस्तरीय स्वास्थ्य जागरूकता मेले की हुई शुरुआत

कोरिया 20 अप्रैल 2022/ जिले में आज से आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित किए जाने वाले स्वास्थ्य जागरूकता मेले का शुभारंभ किया गया। स्वास्थ्य मेले के पहले दिन 1 हजार 65 लोगों ने स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाया, जिसमें विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ के सांस्कृतिक भवन में 585 एवं नगर पालिका परिषद शिवपुर चरचा के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 480 लोगों ने परीक्षण करवाया।

स्वास्थ्य मेले में लोगों को सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख, नाक कान एवं गले से संबंधित जांच, दंत चिकित्सा जांच, त्वचा की जांच, पोषण के लिए परामर्श, एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टी.बी. नियंत्रण, मलेरिया, आंखों की जांच, धूम्रपान और तंबाकू सेवन के दुष्प्रभाव और जांच, कैंसर नियंत्रण के साथ साथ रक्तदान के महत्व और अंगदान के लिए भी जागरूक किया गया।

’शहरी स्वास्थ्य केंद्र चरचा में आयोजित मेले में कलेक्टर ने स्वयं ब्लड प्रेशर की कराई जांच’
शिवपुर चरचा के शहरी स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित मेले में कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने स्वयं पहुंचकर ब्लड प्रेशर की जांच कराई। उन्होनें स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए लगाए गए स्टॉल का अवलोकन किया, जिसमें अस्थि रोग, आयुर्वेद औषधालय, कान-नाक-गला, कोविड जांच, लैब परीक्षण, आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अलग-अलग स्टॉल लगाए गए थे।

स्वास्थ्य मेले में 6 माह की बालिका आबिदा के कान की समस्या लेकर पहुंचे माता-पिता से कलेक्टर शर्मा ने बात की और इलाज के लिए चिकित्सकों को निर्देशित किया। नेत्र परीक्षण के लिए आए मरीजों मीना सिंह एवं देवेंद्र नायडू को कलेक्टर श्री शर्मा ने स्वयं चश्मा दिया, वहीं मेले में ही पुरुषोत्तम को कलेक्टर के हाथों आयुष्मान कार्ड प्राप्त हुआ। इस दौरान नगर पालिका परिषद शिवपुर चरचा अध्यक्ष श्रीमती लालमुनि यादव, जिला पंचायत सीईओ कुणाल दुदावत सहित जिला स्तरीय अधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम उपस्थित रही।

’22 अप्रैल तक होगा स्वास्थ्य जागरूकता मेले का आयोजन’
22 अप्रैल तक आयोजित किए जाने वाले स्वास्थ्य जागरूकता मेले का आयोजन 21 अप्रैल को विकासखण्ड खड़गवां के ग्राम कटकोना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खड़गवां में तथा 22 अप्रैल को विकासखण्ड जनकपुर एवं सोनहत के सामुदायिक भवन में किया जाएगा।