कलेक्टर ने जिला अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

कलेक्टर ने जिला अस्पताल का किया औचक निरीक्षण, मरीजों को मिलने वाले भोजन की स्वयं चखकर जांची गुणवत्ता’’अनुपस्थित पाए गए 03 डॉक्टरों सहित कार्य में लापरवाही पर किचन इंचार्ज तथा फीडिंग डेमोंस्ट्रेटर को नोटिस जारी किए जाने के दिए निर्देश’’पोषण पुनर्वास केंद्र का किया निरीक्षण, माताओं से बच्चों के देखभाल के विषय मे की चर्चा’
कोरिया 21 अप्रैल 2022/
कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने आज जिला पंचायत सीईओ श्री कुणाल दुदावत के साथ स्वास्थ्य सेवाओं का अवलोकन करने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने ओपीडी, एसएनसीयू, ऑपेरशन वार्ड, एनआरसी, दवा वितरण केंद्र, डॉक्टरों की ड्यूटी चार्ट, मेल एवं फीमेल वार्ड आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में निर्माणाधीन द्वितीय तल का भी निरीक्षण कर गुणवत्तापूर्ण कार्य किए जाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए एवं साथ ही मरीजों की सुविधा के लिए लिफ्ट की व्यवस्था किए जाने कहा।उन्होंने अस्पताल किचन में बनाए जा रहे भोजन का अवलोकन किया तथा स्वयं चखकर गुणवत्ता की जांच की।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने अस्पताल में भर्ती मरीजों से बात कर डॉक्टरों द्वारा नियमित जांच, दवाइयों की समय पर उपलब्धता एवं व्यवस्थाओं के सम्बंध में पूछा। दवा वितरण केंद्र में दवाइयों के स्टॉक की जानकारी लेते हुए कलेक्टर ने स्टॉक में रखी सभी दवाइयों की ऑनलाइन एंट्री किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सिविल सर्जन को अस्पताल की व्यवस्था को और बेहतर किए जाने के निर्देश देते हुए शौचालयो में साफ-सफाई, विद्युत व्यवस्था में जल्द ही सुधार किए जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने अस्पताल में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की भी जानकारी ली।
’अनुपस्थित पाए गए 03 डॉक्टरों सहित कार्य में लापरवाही पर किचन इंचार्ज तथा फीडिंग डेमोंस्ट्रेटर को नोटिस जारी किए जाने के दिए निर्देश’
निरीक्षण के दौरान बिना सूचना के अनुपस्थित पाए जाने वाले तीन डॉक्टरों को कलेक्टर श्री शर्मा ने नोटिस जारी किए जाने के निर्देश दिए। वहीं जननी शिशु सुरक्षा के तहत मेनू अनुसार भोजन नही दिए जाने पर किचन इंचार्ज को तथा एनआरसी फीडिंग डेमोंस्ट्रेटर को कार्य मे लापरवाही बरतने पर नोटिस जारी करने के निर्देश सीएस को दिये।
’पोषण पुनर्वास केंद्र का किया निरीक्षण, माताओं से बच्चों के देखभाल के विषय मे की चर्चा’
कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान अस्पताल में पोषण पुनर्वास केंद्र का अवलोकन किया। बताया गया कि वर्तमान में एनआरसी में 6 बच्चे भर्ती हैं।कलेक्टर श्री शर्मा ने एनआरसी में स्वच्छता, देखभाल, पोषण आहार की गुणवत्ता बनाये रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बच्चों से बात की और माताओं से उनकी देखभाल पर चर्चा की। उन्होंने एनआरसी में  भर्ती बच्ची दिव्या से बात कर कलेक्टर श्री शर्मा ने उसका वजन करवाया जिसमे 10 दिन में ही बच्ची के वजन में 500 ग्राम की वृद्धि पायी गई।