छत्तीसगढ़ मॉडल गोबर खरीदी योजना एमपी के बाद यूपी में शुरू

गोधन न्याय योजना का मखौल उड़ाने के लिये छत्तीसगढ़ के भाजपा नेता मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से माफी मांगे

रायपुर/ 21 अप्रैल 2022। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी में गोबर खरीदने की योजना शुरूआत किये जाने का स्वागत करते हुये प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि अंततः भूपेश बघेल के छत्तीसगढ़ मॉडल को एमपी के बाद यूपी ने भी अंगीकार कर लिया है। छत्तीसगढ़ मॉडल की गोधन न्याय योजना से प्रेरित होकर यूपी सरकार ने अपने राज्य में छुट्टा जानवरों से आम जनता को राहत देने गोबर खरीदी की योजना शुरू किया है। योगी सरकार ने गोबर खरीदी शुरू कर छत्तीसगढ़ में गोधन न्याय योजना की मीन मेख निकालने वाले खिल्ली उड़ाने वाले भाजपा नेताओं को आईना दिखाया है। गोधन न्याय योजना का उपहास उड़ाने वाले भाजपाई नेताओं को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से माफी मांगना चाहिये। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जब गोधन न्याय योजना की शुरूआत की घोषणा किया था। तब भाजपा के पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर छत्तीसगढ़ के राजकीय चिन्ह के जगह गोबर लोंदे का फोटो डालकर ट्वीट करते हुये लिखा था कि छत्तीसगढ़ सरकार का राजकीय चिन्ह बदलकर गोबर रख लेना चाहिये। आज कांग्रेस सरकार की इस अभिनव योजना को देश की अन्य राज्य सरकारें लागू कर रही है। खुद भाजपा की मध्यप्रदेश सरकार ने इस योजना को लागू किया। यूपी लागू करने जा रही। संसद की कृषि एवं अन्य विभागो की चार स्थाई समितियों ने गोधन न्याय योजना की तारीफ किया है। देश की 9 राज्यों सरकारों का अध्ययन दल इस योजना के बारे में जानकारी जुटाकर गये है।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि गौधन न्याय योजना में दो रु किलो में गोबर खरीदी कर पशुपालको को गोबर बिनने वालो के साथ महिला स्व-सहायता समूह भी जुड़कर आर्थिक लाभ प्राप्त कर रही है। छत्तीसगढ़ मॉडल की गोधन न्याय योजना पूरे देश में छुट्टा आवारा पशुओं के सड़को में खेत खलिहानों में घूमने से रोकने का सबसे बड़ी योजना बनकर उभरी है। स्वयं प्रधानमंत्री जी भी अपने भाषणों में यूपी में छुट्टा पशुओ की समस्या के लिए योजना बनाने की घोषणा कर अप्रत्यक्ष रूप से छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय योजना की चर्चा की है। इससे पशुधन का नस्ल सुधार होगा। गोबर से बने वर्मी कम्पोस्ट खाद का इस्तेमाल खेती-किसानी में होने से कृषि लागत मूल्य में कमी आयेगी। कृषि जमीन की ऊर्वरा शक्ति बढ़ेगी। रसायनिक खादों पर निर्भरता खत्म होगी।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि देश में छत्तीसगढ़ मॉडल किसानों, गरीबों के साथ ही ग्रामीण एवं शहरी आबादी को भा रहा है। छत्तीसगढ़ मॉडल छत्तीसगढ़ की जनता का कल्याण कर रहा है। छत्तीसगढ़ मॉडल को पूरे देश में लागू करने में संकोच नहीं करना चाहिए। संघीय ढांचे में किसी राज्य की उत्तम योजनाओं का लाभ सारे देश की जनता को मिले तो इसमें कोई राजनीति नहीं होना चाहिए। भाजपा के नेता अपनी संकुचित मानसिकता से बाहर निकलकर ग्रामीण क्षेत्रों, किसानों, गरीबों, मजदूरों, महिलाओं तथा सर्वहारा वर्ग के हित में छत्तीसगढ़ मॉडल को देश में लागू करने मोदी सरकार से मांग करें तो उनके छत्तीसगढ़ में पंद्रह साल और देश में सात साल किये गए पाप कुछ हद तक धुल जाएंगे।