लौट रही मुस्कान, जिले में पहली बार कटे-फटे होंठ, तालु और क्लब फुट की समस्या से पीड़ित बच्चों की सर्जरी के लिए जिलास्तरीय शिविर

जिला प्रशासन की संवेदनशील पहल*
पहले दिन 49 बच्चों का हुआ उपचार, जरूरतमंदों की सर्जरी की प्रक्रिया जारी
संसदीय सचिव एवं बैकुण्ठपुर विधायक श्रीमती अम्बिका सिंहदेव एवं कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने शिविर में बच्चों एवं पालकों से की मुलाकात

कोरिया, बैकुंठपुर जिले में पहली बार कटे-फटे होंठ, तालु, और  क्लब  फुट की समस्या से पीड़ित बच्चों के लिए जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर की शुरुआत की गई है। जिला प्रशासन की संवेदनशील पहल पर कटे-फटे होंठ, तालु, और  क्लब  फुट की समस्या से पीड़ित बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लौट रही है।
विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के जिला अस्पताल में आयोजित शिविर का शुभारंभ संसदीय सचिव एवं बैकुण्ठपुर विधायक श्रीमती अम्बिका सिंहदेव ने दीप प्रज्ज्वलन कर किया। उन्होंने शिविर में इलाज के लिए आए बच्चों एवं पालकों से मुलाकात की। जिला प्रशासन द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों, विद्यालयों एवं आदि स्थानों में ऐसे जरूरतमंद बच्चों का चिन्हांकन किया गया, तत्पश्चात इलाज हेतु शिविर का आयोजन किया जा रहा है।
पहले दिन 49 बच्चों का हुआ उपचार, जरूरतमंदों की सर्जरी की प्रक्रिया जारी
शिविर के पहले दिन 49 बच्चों का उपचार किया गया, जिसमें विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के जिला अस्पताल मे 27 एवं विकासखण्ड मनेंद्रगढ़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 22 बच्चों का इलाज हुआ। शिविर में उपचार हेतु आए बच्चों की स्क्रीनिंग कर जरूरत के अनुसार ऑपरेशन हेतु चिन्हांकित कर सर्जरी किया जा रहा है। बैकुण्ठपुर में चिकित्सकीय टीम में बिलासपुर के कॉस्मेटिक, प्लास्टिक एवं बर्न सर्जन डॉ. शशिकांत साहू, अम्बिकापुर की एनेस्थीसिया स्पेशलिस्ट डॉ. आयुषी गुप्ता एवं जिला अस्पताल बैकुण्ठपुर के ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ राजेन्द्र बंसरिया द्वारा बच्चों का उपचार किया जा रहा है।
कलेक्टर ने ऑपरेशन कक्ष का लिया जायजा, सफल आयोजन हेतु स्वास्थ्य टीम को दीं शुभकामनाएं –
जिला स्तर पर आयोजित शिविर के सफल आयोजन हेतु कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग की टीम को शुभकामनाएं दी। उन्होंने बताया कि ऐसे बच्चे जिन्हें उपचार एवं सर्जरी के लिए बाहर जाना पड़ता था उन्हें कैम्प के माध्यम से इलाज मिलेगा, जिसमें बच्चों की स्क्रीनिंग कर यहीं ऑपरेशन किया जाएगा। मुस्कान कैम्प के माध्यम से सफल इलाज से बच्चों के चेहरे पर मुस्कान के साथ-साथ उनके परिवारजनों के चेहरे पर भी मुस्कान आएगी।
कलेक्टर श्री शर्मा ने शिविर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया, उन्होंने बच्चों एवं पालकों की बैठक, भोजन तथा आवश्यक व्यवस्थाओं के सम्बंध में जानकारी ली। शिविर में कलेक्टर श्री शर्मा ने बच्चों एवं अभिभावकों से बात की तथा सफल उपचार हेतु आश्वस्त किया। इस दौरान उन्होंने ऑपरेशन कक्ष का भी अवलोकन किया।