बरदर गौठान में वर्मी खाद निर्माण से जुड़ी दुर्गा समूह की महिलाओं को खाद विक्रय से हुई 3.73 लाख रुपये की आय

बरदर गौठान में वर्मी खाद निर्माण से जुड़ी दुर्गा समूह की महिलाओं को खाद विक्रय से हुई 3.73 लाख रुपये की आय, कमाई से बढ़ा उत्साह, मुर्गी पालन का काम भी किया शुरूबरदर गौठान में कलेक्टर ने लगाई चौपाल, समूह की महिलाओं और ग्रामीणों से किया सीधा संवादकोरिया 18 मई 2022/ विकासखंड खड़गवां के ग्राम बरदर में स्थित गौठान में दुर्गा स्वसहायता समूह की महिलाएं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण का काम कर रही हैं। वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कम्पोस्ट के विक्रय से समूह के खाते में 3.73 लाख रुपये प्राप्त हुए हैं। शासन की योजना के तहत आर्थिक सशक्तिकरण की ओर बढ़ती सभी महिलाएं इस आय से बेहद उत्साहित हैं। वर्मी खाद निर्माण के साथ अब उन्होंने आजीविका गतिविधियों को विस्तार देते हुए मुर्गी पालन का काम भी शुरू किया है। बरदर गौठान में बुधवार को कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा से मुलाकात के दौरान महिलाओं ने बेहद उत्साहित होकर आय की जानकारी कलेक्टर से साझा की। समूह की सदस्य रीना ने बताया कि गौठान में 2837 क्विंटल गोबर खरीदी की गई है। जिसमें से वर्मी कम्पोस्ट 736 क्विंटल और सुपर कम्पोस्ट 346 क्विंटल तैयार कर विक्रय किया गया है जिसके एवज में 3 लाख 73 हज़ार 344 रुपये समूह के खाते में आये हैं।
इस कमाई से उत्साहित महिलाओं ने अब मुर्गी पालन का काम भी शुरू किया है। पशु विकास विभाग द्वारा चूज़े प्रदान किये गए हैं जिनका महिलाएं पालन कर रही हैं। इस गणित में भी महिलाएं दक्ष हैं। लाभ की गणना और अगले निवेश की योजना भी बना रखी है जिससे लाभ को चौगुना कर सके।
बरदर गौठान में कलेक्टर ने लगाई चौपाल, समूह की महिलाओं और ग्रामीणों से किया सीधा संवाद
बरदर गौठान में कलेक्टर ने पेड़ के नीचे चौपाल लगाकर गौठान आजीविका में संलग्न महिलाओं और ग्रामीणों से सीधे संवाद किया। उन्होंने गांव में राजस्व प्रकरणों के निराकरण, स्कूल, आंगनबाड़ी के संचालन की जानकारी ली। इस दौरान एसपी श्री प्रफुल्ल ठाकुर एवं सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत तथा खण्ड स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।