कोरिया : 25 मई को जिला चिकित्सालय में होगा चिरायु कैम्प का आयोजन

कोरिया 23 मई 2022/राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम चिरायु के अंतर्गत 25 मई को जिला चिकित्सालय, बैकुंठपुर में आयोजित एक दिवसीय शिविर में विभिन्न श्रेणी के चिन्हांकित शून्य से 18 वर्ष तक के जरूरतमंद बच्चों का जांच एवं उपचार किया जाएगा। शिविर का आयोजन सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगा।

कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने जिला चिकित्सालय में समस्त व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित शिविर में बच्चों को इलाज की सरल सुविधा मुहैया कराई जाएगी। शिविर में विशेषज्ञ डॉक्टरों द्वारा बच्चों की निःशुल्क हेल्थ स्क्रीनिंग, उपचार तथा सर्जरी की जाएगी। कार्डियोलोजिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट, शिशुरोग, अस्थिरोग, दंतरोग विशेषज्ञ, फिजियोथेरिपिस्ट बच्चों के इलाज के लिए शिविर में मौजूद रहेंगे।

’चिरायु‘ में 44 तरह की बीमारियों का निःशुल्क उपचार’
प्रदेश के प्रत्येक विकासखण्ड में दो-दो चिरायु दलों का गठन किया गया है। प्रत्येक दल में दो आयुष चिकित्सक (एक महिला व एक पुरूष), एक फार्मासिस्ट, एक लैब टेक्नीशियन और एक ए.एन.एम. शामिल हैं। अभी प्रदेश भर में 328 चिरायु दल कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के तहत 44 प्रकार की बीमारियों को चार समूह में बांटा गया है। समूह “ए” में ऐसी बीमारियों को शामिल किया गया है जिनके उपचार के लिए अति विशिष्ट या विशेषज्ञ सेवाओं की आवश्यकता होती है। समूह “बी” में ऐसी बीमारियां शामिल हैं जिनका उपचार जिला चिकित्सालय या सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में किया जा सकता है। समूह “सी” में ऐसी बीमारियां हैं जिनका उपचार दवाई वितरित कर किया जा सकता है। समूह “डी” में वे बीमारियां शामिल हैं जिन्हें चिकित्सकीय उपचार के स्थान पर अन्य सलाह एवं पुर्नवास की आवश्यकता होती है।