धोनी ने रचा इतिहास, तेंदुलकर का तोड़ दिया ये रिकॉर्ड

MS Dhoniमोहाली। भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आज पंजाब क्रिकेट स्टेडियम में खेल जा रहे तीसरे एकदिवसीय मैच में कई कीर्तिमान बना दिए हैं।  दुनिया के सबसे बेहतरीन फिनिशरों में से एक धोनी पिछले काफी समय से अपनी फॉर्म से जूझ रहे थे।  लेकिन आज जब भारतीय टीम को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी तब उन्होंने बेहतरीन फॉर्म का प्रदर्शन किया और कई रिकॉर्ड बना दिए।

न्यूज़ीलैंड द्वारा दिए गए 285 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने आज 8.4 ओवर में 41 रन पर दो विकेट खो दिए थे। उसके बाद क्रीज पर आये भारतीय कैप्टेन धोनी ने कोहली के साथ स्कोर को आगे बढाया। ताजा स्कोर लिखे जाने तक भारतीय टीम ने 28 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 152 रन बना लिए हैं।

इस वक्त क्रीज पर धोनी 66 रन बना कर खेल रहे हैं जब्कि विराट कोहली 62 रन बनाकर भारतीय टीम को जीत की ओर ले जा रहे हैं। महेंद्र सिंह धोनी आज पूरी लय में नजर आ रहे हैं, उन्होंने अपनी इस पारी में अबतक 5 चौके और 3 छक्कें जड़ चुके हैं।

 भारतीय कप्तान ने अपनी इस इनिंग की बदौलत अपने एकदिवसीय कैरियर में 9000 रन भी पूरे कर लिए हैं।  इसके साथ ही धोनी ने आज तीन छक्कों की मदद से सचिन द्वारा भारत की तरफ से एकदिवसीय क्रिकेट में लगाये गए सर्वाधिक 195 छक्कों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। महेंद्र सिंह धोनी अब वनडे क्रिकेट में 196 छक्कें लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन चुकें हैं।

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के बल्लेबाज शाहिद अफरीदी के नाम हैं उन्होंने 351 छक्के लगाए हैं। दूसरे नंबर पर नाम आता है।  श्रीलंका के धाकड़ ओपनर बल्लेबाज सनथ जयसूर्या का उन्होंने अपने वनडे करियर में 270 छक्के लगाए हैं।  तीसरे नंबर पर 238 छक्कों के साथ क्रिस गेल हैं।

Leave a Reply