फीफा विश्व कप 2018 : 14 जून से रूस में होगा फुटबॉल का महासंग्राम

फीफा विश्व कप 2018 के 21वें संस्करण के रंगारंग आयोजन का फुटबॉल प्रेमी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 14 जून से रूस में होने वाले इस महासंग्राम की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इस 1 माह तक चलने वाले महासंग्राम को लेकर रूस में ही नहीं, बल्क‍ि आस-पास के सभी देशों में यह चर्चा का विषय बनता जा रहा है। ऐसे में रूस के इस शानदार स्टेडियम्स के बारे में जानना कौन नहीं चाहेगा?
सेंट पीटर्सबर्ग नेवा नदी के तट पर स्थित रूस का एक प्रसिद्ध नगर है। यह रूसी साम्राज्य की पूर्व राजधानी थी। सोवियत संघ के समय में इसका नाम बदलकर लेनिनग्राद कर दिया गया था जिसे सोवियत संघ के पतन के बाद पुन:बदलकर सेंट पीटर्सबर्ग कर दिया गया है।
सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम : 1 अरब डॉलर से अधिक की लागत से तैयार किया गया रूस का सेंट पीटर्सबर्ग दुनिया के सबसे महंगे स्टेडियमों में से एक है। रूस के सबसे बड़े क्रेस्टवस्की आईलैंड के किरोव स्टेडियम के बारे में तो आप जानते ही होंगे, सेंट पीटर्सबर्ग उसी स्टेडियम का नया रूप है। किरोव स्टेडियम अपने समय का सबसे लोकप्रिय और चर्चित स्टेडियम था जिसमें 1 लाख से ज्यादा दर्शकों की क्षमता थी।
इस साल के विश्व कप को ध्यान में रखते हुए दुनिया के सबसे महंगे स्टेडियम सेंट पीटर्सबर्ग का 2009 में दोबारा निर्माण किया गया था। इस स्टेडियम का नक्शा जापान के मशहूर वास्तुकार किशो कुरोकावा ने तैयार किया गया था। इस स्टेडियम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह स्टेडियम गोलाकार अंतरिक्ष यान की तरह दिखता है। यही कारण है कि सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम जापान के टोयोटा स्टेडियम से मेल खाता है जिसे किशो कुरोकावा ने ही डिजाइन किया था।
इस 7 मंजिला स्टेडियम में एडवांस टेक्नोलॉजी की भरमार है। इसमें रिट्रेक्ट छत और एक स्लाइडिंग पिच जैसी सुविधाएं हैं जिसकी मदद से यहां कोई भी खेल बिना किसी परेशानी के खेला जा सकता है। इसके अलावा यहां तापमान कंट्रोल करने के लिए भी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो कड़ी से कड़ी सर्दी में भी तापमान को संतुलित बनाए रखता है। 68,134 दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम में फीफा विश्व कप के 7 मैच खेले जाएंगे जिसमें सेमीफाइनल और क्वार्टर फाइनल मैच भी शामिल हैं। इस खास स्टेडियम में खेले जाने वाले मैचों की एडवांस बुकिंग अभी से शुरू हो चुकी है।सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम फुटबॉल क्लब जेनिट सेंट पीटर्सबर्ग का होम ग्राउंड भी है। इस स्टेडियम में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं, जैसे कॉन्सर्ट, लाइव शो, कॉम्पिटिशन और लगभग सभी तरह के खेल इस स्टेडियम में खेले जा सकते हैं। 2020 में यूरो 2020 के ग्रुप स्टेज के 3 और एक क्वार्टर फाइनल इसी स्टेडियम में खेला जाएगा।

साभारः वेब दुनिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *