भारत माता की महाआरती के साथ मनाई मुखर्जी की जयंती

’हजारों हाथों में जगमगाते अमन के चिराग से उतारी माँ भारती की आरती’

रायपुर। शुक्रवार को राजधानी रायपुर में संकल्प फाउंडेशन एवं रिलीजन आफॅ यूथ के संयुक्त तत्वावधान में भाजपा प्रवक्ता और आरडीए अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव के नेतृत्व में डाॅ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती के अवसर पर नमन करते हुए शहर वासियों ने शंकर नगर स्थित भारत माता की प्रतिमा के समक्ष सौहाद्रपूर्ण वायवरण में भारत माता की भव्य आरती के साथ एकता और भाईचारे का वातावरण निर्मित करते हुए देश की एकता और अखंडता के लिए आजाद भारत के प्रथम बलिदानी श्यामा प्रसाद मुखर्जी को याद किया। भारत माता के जयघोष के बीच जहां बलिदान हुए मुखर्जी वो कश्मीर हमारा है जो कश्मीर हमारा है वो सारे का सारा है जैसे गगनचुम्बी नारों के साथ आकाशीय आतिशबाजी करते हुए हजारों की संख्या में उपस्थित नागरिकों ने हाथ मे दीपक लिए अद्भुत देशभक्ति के वातावरण में भारत माता की भव्य आरती कर मातृभूमि को नमन किया मुखर्जी के बलिदान को याद किया। आरती के बाद बच्चों ने श्याम प्रसाद मुखर्जी के जीवन और मातृभूमि के लिए उनके बलिदान पर नाटक का मंचन किया साथ ही कश्मीर के अलगाववाद और पत्थरबाजों पर तंज कसता जीवंत नाटक का मंचन भी किया गया जिसने कश्मीर की हाल ही के हालात पर प्रकाश डालते हुए दर्शकों को प्रभावित किया । देशभक्ति गीतों का शिलशिला देर रात तक चलता रहा और देशभक्ति में लोग झूमते रहे। ये देश है वीर जवानों का। मेरे देश की धरती सोना उगले जैसे गीतों ने सभी को झुमने पर मजबूर कर दिया वही ऐ मेरे वतन के लोंगों जरा आंख में भरलो पानी जैसे गीतों ने लोगों को भावुक कर वीर जवानों की शहादत की यादों को जीवंत कर दिया।

संकल्प फाउंडेशन के संस्थापक भाजपा प्रवक्ता आरडीए अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव ने कहा कि आजाद भारत के प्रथम शहीद डाॅ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के जयंती के अवसर पर आज हमने यह आयोजन किया है जिसका उद्देश्य युवाओं को नवजवानों को आने वाली हमारी पीढ़ी को मातृभूमि के प्रति आदर और देश के शहीदों के प्रति सम्मान की भावना जागृत करते हुए एक सौहाद्रपूर्ण वातावरण में भाईचारे के साथ ऐसे विषयों को सामने रखना है जिसे इतिहास में दबाने का प्रयास किया गया है । कश्मीर जैसे संवेदनशील विषय पर आजादी से लेकर के आज तक जो स्वांग रचे गए कश्मीर को एक समस्या का रूप दे दिया गया ऐसे समय मे श्याम प्रसाद मुखर्जी जी ने अखंड भारत की कल्पना करते हुए एक देश मे दो निशान दो प्रधान और दो संविधान का जिस मुखरता के साथ विरोध करते हुए बिना परमिट के कश्मीर में प्रवेश किया उस अखण्ड भारत के निर्माण की देशभक्त परिकल्पना को सामने लाना हमारा उद्देश्य है। संजय श्रीवास्तव ने कहा कि संकल्प फाउंडेशन प्रतिवर्ष पं श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के जन्म जयंती पर भारत माता की आरती का आयोजन करता रहेगा साथ ही संकल्प फाउंडेशन एवं रिलीजन आॅफ यूथ के माध्यम से डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी पर हम शीघ्र ही क्विज कॉम्पिटिशन भी छात्र छात्राओं के बीच जा कर आयोजित करने वाले है। उन्होंने कहा कि संकल्प फाउंडेशन एवं रिलीजन आॅफ यूथ युवाओं के बिच विभिन्न आयोजनों के माध्यम से सामाजिक मानवीय मूल्यों के साथ देशभक्ति की भावना से युवाओं को जोड़ने देश हित मे कार्य करने प्रेरित करने का प्रयास करती है।

इस कार्यक्रम में प्रदेश संघ संचालक मा. श्री बिसरा राम यादव, पुर्व सांसद राज्यसभा मा. श्री गोपाल व्यास, अध्यक्ष क्रेडा मा. श्री पुरन्दर मिश्रा, अध्यक्ष मदर्सा बोर्ड मा. श्री मिर्जा एजाज बेग, मा. डाॅ. सलीम राज, मा. श्री चन्द्रशेखर साहू, मा. श्रीमती प्रभा दुबे, मा. श्रीमती शताब्दी पाण्डेय, श्री राजीव अग्रवाल, श्री किशोर महानंद, श्री दिपक महस्के, श्री अन्जय शुक्ला, श्री विकास मरकाम, श्री फुग्गा भाई, श्री एस.के. शर्मा, श्री मखमुर खान, श्री रितेश सहारे, श्री राजेश गुप्ता, श्री संजूनारायण सिंह श्रीमती सुनैयना शुक्ला, श्रीमती पदमा चन्द्राकर, श्रीमती शैलेन्द्री परगनिहा, श्री सचिन मेघानी, श्री प्रमोद साहू, श्री योगेन्द्र वर्मा, श्रीमती लता सुनील चैधरी, श्री विपिन पटेल, श्री राजेश अवस्थी, श्री अनुप खेलकर, श्री संजय कश्यप, श्री उमेश घोरमोड़े, श्री आसिफ खान, श्री सौरभ कोतु, श्री शिव सोनपिपरे, श्री आशीष दास, श्री रवि शर्मा, श्री अकबर अली, श्री नलीनीश ठोकने, श्री मोहम्मद आरिफ, श्री विनय बेहरा, श्री चुड़ामणि निर्मलकर, श्री नरेन्द्र निर्मलकर आदि एवं भारी संख्या में भा.ज.पा. कार्यकर्ता सहित आम नागरिक उपस्थित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *