अस्थि बाधित बालिका संजना बनी एक दिन की प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा

रायपुर, 17 नवम्बर 2021/ समग्र शिक्षा के अंतर्गत यूनिसेफ के सहयोग से विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की वास्तविक आवश्यकता और विचारों से अवगत होने के लिए समग्र शिक्षा में एक दिन का प्रबंध संचालक एवं अन्य अधिकारियों के रूप में उन्हें नामांकित करते हुए कार्य का दायित्व दिया गया। अस्थि बाधित बालिका कुमारी संजना टंडन कक्षा 12वीं हायर सेकण्डरी स्कूल सिलयारी जिला रायपुर ने आज प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा के रूप में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की शैक्षणिक समस्याओं और उनके निराकरण के लिए अपने विचार व्यक्त किए। इसी प्रकार अन्य विशेष आवश्यकता वाले बच्चे क्रमशः अतिरिक्त प्रबंध संचालक, संयुक्त संचालक, उप संचालक, सहायक संचालक और सचिव छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के रूप में शाला स्तर पर विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समस्या, परीक्षा आयोजन संबंधी सुझावों पर अपने विचार व्यक्त किए।

बच्चों के प्रस्तुतिकरण के पश्चात् प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा श्री नरेन्द्र कुमार दुग्गा द्वारा विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के कौशल विकास के लिए व्यवसायिक शिक्षण की व्यवस्था देने, संवेदनशीलता जागृत करने और इन बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन जिला स्तर पर अनिवार्य रूप से किए जाने के लिए निर्देशित किया गया। अतिरिक्त प्रबंध संचालक श्री के.सी. काबरा द्वारा बच्चों से चर्चा कर विद्यालयीन स्तर पर उनकी समस्या से अवगत होते हुए उनके समाधान एवं भविष्य में उनके व्यवसाय चयन की योजना पर चर्चा की गई। कार्यक्रम में सम्मिलित सभी बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें पुरस्कृत किया गया। 

इस कार्यक्रम में सहायक संचालक श्री सीमा गौरहा, समावेशी समन्वय श्रीमती श्यामा तिवारी, यूनीसेफ की टीम, बी.आर.पी. समावेशी शिक्षा एवं शिक्षक उपस्थित थे।