64वी राष्ट्रीय रायफल शूटिंग चैम्पियनशिप 2021

रायपुर। 64 राष्ट्रीय रायफल शूटिंग चैम्पियनशिप 2021 आयोजन भारतीय राष्ट्रीय रायफल संघ (NRAI) एवं खेल एवं युवक कल्याण विभाग मध्यप्रदेश द्वारा मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी बिशनरखेड़ी में स्थित अन्तराष्ट्रीय स्तर की फायरिंग रेन्ज में इस चॅम्पियन शीप का आयोजन दिनांक 25.11.2021 से 10 दिसंबर 2021 तक किया जा रहा है इस चेम्पियनशीप में पूरे भारत से बच्चियां एवं बच्चे महिला एवं पुरुष सभी वर्गों के प्रतिभागी शूटरों ने गाग लिया। इसमें खिलाडियों को निम्न श्रेणियों में भाग लेना होता है :

  1. सब युथ 10 से 16 वर्ष की आयु महिला एवं पुरुष
  2. युथ 16 से 19 वर्ष की आयु महिला एवं पुरुष
  3. जुनियर 19 से 21 वर्ष की आयु महिला एवं पुरुष
  4. सिनीयर 21 वर्ष से अधिक महिला एवं पुरुष

राजकुमार कालेज रायपुर के 8 बच्चों ने सब युथ श्रेणी तथा अपनी उम्र से अधिक श्रेणी में भी भाग लिया जिन बच्चों ने भाग लिया उनके नाम निम्नानुसार है

बालक वर्ग

  1. कुँवर कार्तिक सिंह 608.08 अंक हासिल किये ।
  2. मानवेन्द्र शर्मा 607.5 अंक हासिल किये ।
  3. शिवम चौधरी 805:7 अंक हासिल किये
  4. कुषार्ग देवसिंह 600.7 अंक हासिल किये ।

बालिका वर्ग

  1. खुशी चौधरी 610.7 अंक हासिल किये ।
  2. सुनिष्का कुमार 599.2 अंक हासिल किये ।

इनके अतिरिक्त 2 बालिकाओं ने भी अच्छा स्कोर आर्जित किया लेकिन क्वालिफाई अंको से कम मार्क अर्जित किये ।

मृणालिका कुमार 577.8, जत्सीय राज 573.4 अंक हासिल किये। यह भी क्वालिफाई स्कोर 593 के बहुत ही करीब है ओर आने वाले समय में निश्चित ही यह बच्चे भी राष्ट्रीय क्यालिफाई स्कोर अंक हासिल करेंगे । राजकुमार कालेज रायपुर के लिये तथा छत्तीसगढ़ राज्य के लिये यह गौरव की बात है कि वहा की बच्चिया एवं बच्चे राष्ट्रीय शूटिंग स्पंधा में इतनी कम उम्र में इतना अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। राजकुमार कालेज के कोच हरिओम सिंह बच्चों के साथ यहा आये और उन्होंने बताया कि बच्च अच्छी मेहनत कर रहे है और ऐसे ही मेहनत करते हैं तो आने वाले समय में अन्तराष्ट्रिय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि राजकुमार कालेज रायपुर में 10 मीटर की एयर पिस्टल एवं एयर शूटिंग रेन्ज है। उन्होंने अपने स्कूल के बोर्ड एवं प्राचार्य कर्नल अविनाश सिंह को शूटिंग को बढ़ावा देने पर धन्यवाद दिया और यह भी जानकारी दी की आने वाले में बोर्ड एवं प्रिंसीपल राजकुमार कालेज रायपुर में 50 मीटर की रेन्ज भी स्थापित करने के लिये प्रयासरत है। छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने इन सभी बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की है। आज भोपाल के भोजपुर क्लब में भोपाल डिस्ट्रिक्ट रायफल क्लब के अध्यक्ष ए.एस.सिंहदेव सरगुजा रियासत के युवराज आदित्येश्वर सरन सिंहदेव ने आज इस शूटिंग चैम्पियनशिप में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों से मुलाकात की एवं दोनों ने उन्हें अपना आशीर्वाद दिया।