महात्मा गांधी नरेगा में मिट्टी कार्य का प्रतिदिन मूल्यांकन कर 15 जून तक पूर्ण कराएं एजेंसी -सीइओ

बैकुण्ठपुर दिनांक 2/6/23 – आगामी 15 जून से बारिष का समय प्रारंभ होने की संभावना पर राज्य कार्यालय ने महात्मा गांधी नरेगा के सभी मिट्टी कार्य आगामी 15 जून के पूर्व पूरा कराए जाने का निर्देष पत्र जारी किया है। इस पत्र के परिपालन में जिला पंचायत कोरिया द्वारा सभी निर्माण एजेंसियों को मनरेगा योजनांतर्गत चलने वाले समस्त मिटटी कार्यों को आगामी पखवाड़े में पूरा कराने के निर्देष जारी कर दिए गए हैं।

इस संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ आषुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि योजनांतर्गत चल रहे सभी कार्यो का मूल्यांकन प्रतिदिन कराए जाने के निर्देष भी जारी किए गए हैं ताकि समय से पूर्व यदि बारिष हो जाती है तो कार्यों का सही मूल्यांकन और सत्यापन कार्य पूर्ण रहे। विदित हो कि मनरेगा योजना अंतर्गत श्रमिकों को मजदूरी का भुगतान उनके मिटटी खुदाई के टास्क पर प्रदान किया जाता है।

बारिश की दशा में यह मूल्यांकन सही ना होने पर मजदूरी भुगतान को लेकर परेशानी ना हो इसलिए यह निर्देश जारी किए गए हैं। जिला पंचायत सीइओ डॉ आशुतोष ने बताया कि यह आदेश केवल मिट्टी कार्यों के लिए ही प्रभावी होगा बाकि निर्माण या अधोसरंचनाओं के निर्माण कार्य 15 जून के बाद भी नियमित तौर पर सुचारू रहेंगे। सीइओ डॉ आशुतोष ने बताया कि एजेंसियों द्वारा मिट्टी कार्यों का समय पर मूल्यांकन और सत्यापन का कार्य पूर्ण करा लेने से मजदूरी समय सीमा के अंदर दी जा सकेगी।

जिले में चल रहे मनरेगा योजना अंतर्गत रोजगार मूलक कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होने बताया कि कोरिया जिला पंचायत के अंतर्गत कोरिया जिले के जनपद पंचायत सोनहत अंतर्गत 31 ग्राम पंचायतों में मनरेगा के 164 कार्य प्रगतिरत हैं जिनमें 3 हजार 785 पंजीकृत श्रमिक कार्यरत हैं। इसी तरह बैकुण्ठपुर जनपद अंतर्गत 80 ग्राम पंचायतों में चल रहे 373 रोजगार मूलक कार्यों में 9 हजार से अधिक श्रमिक नियोजित हैं।

एमसीबी जिले के भरतपुर जनपद पंचायत की 56 ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजनांतर्गत वर्तमान में 178 कार्य चल रहे हैं जिनमें 4 हजार 858 श्रमिकों को रोजगार प्राप्त हो रहा है। खड़गंवा जनपद पंचायत के 57 ग्राम पंचायतों में 214 कार्यों में 6 हजार से ज्यादा श्रमिक कार्य कर रहे हैं और जनपद पंचायत मनेन्द्रगढ़ की 53 ग्राम पंचायतों में 196 रोजगारमूलक कार्यों में 4 हजार 127 श्रमिक कार्य कर रहे हैं। इनमें से अधिकांष कार्य जैसे समतलीकरण, भूमि सुधार, डबरी निर्माण तालाब गहरीकरण, नवीन तालाब निर्माण कार्य आदि मिटटी कार्य की श्रेणी में हैं। इन्हे 15 जून के पूर्व अनिवार्यतः पूरा कराते हुए मूल्यांकन व सत्यापन कार्य करा