मुम्बई के राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन में दतिया विकास कार्यो की गूंज, पोस्टर रहा चर्चा में

भोपाल। मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कांप्लेक्स (बीकेसी) स्थित जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में बृहस्पतिवार से तीन दिवसीय राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन हुआ। देशभर से एक हज़ार से अधिक विधायक सम्मेलन में शामिल हुए। खास बात यह रही कि इस सम्मेलन में शामिल नही होने के बाद भी प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा इस सम्मेलन में चर्चा का विषय रहे। सम्मेलन में उनके चित्र सहित एक बड़ा पोस्टर लगा था , जिसमे उनके द्वारा कराए गए विकास व जनहितैषी कार्यो का उल्लेख किया गया था ।

मुंबई में पुणे की एमआईटी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट की ओर से आयोजित इस सम्मेलन का उद्देश्य लोकतांत्रिक पद्धति से समर्थ भारत का निर्माण था।सम्मेलन में विधायकों को तनाव से निपटने के तरीके बताए गए। इसके साथ ही, क्षेत्र के विकास के लिए कल्याणकारी योजनाओं, अंतिम व्यक्ति के उत्थान, आर्थिक विकास के लिए तकनीक के इस्तेमाल और विधायी कार्यों से संबंधित विषयों के अलावा बेहतर समाज के लिए अधिकारियों और नेताओं के बीच तालमेल जैसे मुद्दों पर मंथन किया भी किया गया। सम्मेलन में देश के उत्कृष्ट कार्य करने वाले चुनिंदा विधायको के पोस्टर उनके कार्यो का उल्लेख करते हुए लगाए गए थे जिससे अन्य विधायक प्रेरणा ले सके ।

पोस्टर में दतिया में हाल में ही शुरू किए गए माखन लाल पत्रकारिता विश्वविद्यालय सहित दतिया में योजनाबद्ध तरीक़े से बनाए गए पाथ-वे का उल्लेख है। साथ ही सहारिया जनजाति आर्थिक स्थिति के लिए किए जा रहे प्रयासों का भी जिक्र है। जनजाति के लोगो को एक-एक लाख रूपये की कीमत वाली मुर्रा भैंस प्रदान की गयी है।पोस्टर में महिला सशक्तिकरण के लिए किए गए कार्यो सहित अन्य सामाजिक कार्यो का भी जिक्र है।

प्रदेश के गृह मंत्री डॉ मिश्रा 6 बार से लगातार विधायक हैं व पिछले तीन बार से दतिया विधानसभा का प्रतिनिधित्व कर रहे है। उनके विधायक कार्यकाल में दतिया में जो जनहितैषी व विकास कार्य हुए है उसने दतिया को आज विकसित जिले की कतार में खड़ा कर दिया है।