लखनऊ । उत्तर प्रदेश में सत्रहवीं विधानसभा के गठन की उलटी गिनती शुरू हो गई है। लखनऊ के विधानभवन के सामने लोक भवन में भारतीय जनता पार्टी के विधायक अपना नेता चुनेंगे। इसके लिए भाजपा विधायक लोक भवन में एकत्र हैं। बैठक के बाद बीजेपी नेता राजभवन जाएंगे। राज्यपाल से 5.30 से 6.00 बजे का वक्त ल‌िया गया है और राजभवन में बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश करेगी।
वेंकैया नायडू, केशव प्रसाद मौर्या, योगी आदित्य नाथ, ओम माथुर, सहित सभी विधायक बैठक में मौजूद हैं। सीएम की रेस में अभी तक मनोज सिन्हा, केशव, सतीश महाना, सुरेश खन्नाऔर योगी का नाम आगे है। भाजपा के मुख्यमंत्री चुनाव के आखिरी दौर तक किसी को यह नहीं पता चल पाया की यूपी का नया सीएम कौन होगा यह चर्चा का विषय बना हुआ है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के पद की दौड़ में केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा का नाम सबसे आगे है। इनके साथ ही भाजपा प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्या तथा सांसद योगी आदित्यनाथ व वरिष्ठ नेता सुरेश कुमार खन्ना का नाम भी चर्चा में है। लोकभवन में वेंकैया नायडू पहुंचे। योगी आदित्यनाथ, कलराज मिश्र और केशव प्रसाद मौर्य पहले ही आ गए थे। ओम प्रकाश माथुर भी मौजूद । विधायकों की शुरू हुई बैठक । दिनेश शर्मा भी आए।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम पर बस मुहर लगने के कुछ की घंटे बाकी हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम आज भारतीय जनता पार्टी के 312 विधायकों के साथ अपना दल के नौ तथा सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के चार विधायक प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगाएंगे। लोक भवन में भाजपा विधायकों की होने वाली बैठक के लिए विधायकों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। लोक भवन में भाजपा के कई विधायक पहुंच चुके हैं। बैठक में शामिल होने से पहले भाजपा विधायकों ने पार्टी कार्यालय में नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। बैठक के लिए भाजपा के कई विधायक लोक भवन पहुंच चुके हैं।
भाजपा विधायक दल की बैठक के पर्यवेक्षक के रूप में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव भूपेन्द्र यादव पहुंचे हैं। इनके साथ ही भाजपा उत्तर प्रदेश के प्रभारी ओम माथुर भी लखनऊ पहुंचे हैं। उनके साथ भाजपा उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्या भी लखनऊ पहुंचे हैं। इनके पीछे ही गोरखपुर के सांसद योगी आदित्यनाथ भी लखनऊ आ गए हैं।
कल होगा शपथ ग्रहण समारोह
उत्तर प्रदेश में प्रचंड बहुमत की भाजपा सरकार का शपथ ग्रहण समारोह कल दोहपर को होगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ कांशीराम स्मृति उपवन में दोपहर सवा दो बजे शपथ लेंगे। शासन स्तर पर इस आयोजन को भव्य रूप देने के लिए तैयारी शुरू हो गयी है। इस शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह सहित तमाम पार्टी के दिग्गज नेता और कार्यकर्ता शामिल रहेंगें। शपथ ग्रहण समारोह में 13 राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ 15 केंद्रीय मंत्री तथा 11 सांसद भी इसमें शामिल होंगे।तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ चलने वाली फ्लीट भी लोक भवन नए मुख्यमंत्री के लिए पहुंच चुकी है।