कांग्रेस अब डिजिटल सदस्यता अभियान चलाकर पूरा करेगी टारगेट

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस राज्य में चल रहे सदस्यता अभियान को तेजी से पूरा करने के लिए अब डिजिटल सदस्यता अभियान चलाकर 10 लाख सदस्य बनाने के टारगेट को समय पर पूरा करेंगे। 1 नवंबर से शुरू हुए सदस्यता अभियान में सुस्ती को देखते हुए एआईसीसी ने इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। वहीं जहां पर सदस्यता अभियान में देरी हो रही है वहां बूथ स्तर पर जोनल अध्यक्ष को चीफ इनरालमेंट ऑफिसर के रूप में नियुक्त कर ऑनलाइन सदस्य बनाने के लिए अधिकृत किया है।

प्रदेश कांग्रेस ने 1 नवंबर से शुरू हुए सदस्यता अभियान के तहत 75 दिनों में मात्र 2 लाख 36 हजार से अधिक सदस्य बने हैं। कार्यकारिणी ने पहले राज्य के लिए 15 फरवरी की तिथि तक टारगेट पूरा करने कहा था। जब यह देखा गया कि कई जिलों में दो हजार से उपर सदस्यों की संख्या नहीं पहुंच पाई तो सदस्यता अभियान की तारीख बढ़ाकर 31 मार्च तक की गई है। एआईसीसी के सदस्यता अभियान के प्रभारी ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी को इसमें तेजी लाने के निर्देश जारी करते हुए कार्यसमिति की वर्चुअल बैठक बुलाई।

बैठक में प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम, अन्य पदाधिकारी और जिला और ब्लॉक अध्यक्ष जुड़े थे। वर्चुअल बैठक में सदस्यता अभियान के प्रभारी सदस्य सांसद ज्याेति मणि भी जुड़ थे। सभी जिलों से सदस्यता अभियान की जानकारी ली गई इसमें धमतरी जिले में सदस्यता अभियान सबसे अच्छा पाया गया। शेष जिलाें में इसे तेज करने का सुझाव दिया गया। बताया गया है कि सदस्यता अभियान के बहाने कांग्रेस सदस्यों को सक्रिय करने का भी कार्य किया जा रहा है। मिशन 2023 के तहत सभी बूथ कमेटियों का पुनर्गठन भी जल्द करने के निर्देश दिए गए हैं।

डिजिटल सदस्यता भी मिलेगी

प्रदेश में कोरोना के चलते सदस्यता अभियान में आ रही दिक्कतों को लेकर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्षों से कहा गया है कि बूथ स्तर पर जोन अध्यक्ष को प्रभार दिया गया है। उन्हें चीफ इनरॉलमेंट ऑफिसर के रूप में गुगल ऐप के माध्यम से सदस्य बनाया जाएगा। सदस्य बनने के बाद उसका पूरा डाटा पीसीसी के पास आ जाएगा। बाद में बनाए गए सदस्यों से पैसा लेकर जमा करने के बाद उनकी सदस्यता वैध मानी जाएगी। एआईसीसी के सदस्यता प्रभारी के राजू ने पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

43 हजार से अधिक बुक बंटे
बैठक के दौरान बताया कि पीसीसी ने पदाधिकारियों के माध्यम से छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में 43 हजार से अधिक सदस्यता बुक बांटे हैं। जिलों से इनमें से 11 हजार सदस्यता बुक जमा करा दी गई है। बुक जमा होने के अनुसार अब तक पीसीसी ने 2 लाख 36 हजार से अधिक सदस्य बनने की पुष्टि की है। आने वाले समय में जहां पर इसके माध्यम से सदस्य बनाना आसान हाेगा वहां पर उसी तरह सदस्य बनाया जाएगा।