लांस नायक महेश मिश्रा बने कॉप ऑफ द मंथ बढ़ाया नगर सेना विभाग का मान

कोरिया पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने जिले भर में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी कर्मचारियों का मनोबल बढ़ाने के लिए कॉप ऑफ द मंथ की शुरुआत की है जिसके तहत कार्यालयीन कार्य, चालानी कार्यवाही, निजात अभियान और जनहित के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर यातायात बैकुंठपुर में पदस्थ नगर सेना विभाग के लांस नायक महेश मिश्रा का चयन “कॉप ऑफ द मंथ” के लिए किया गया है गौरतलब है कि श्री मिश्रा छोटे से पद पर रहते हुए कम वेतन पाने के बाद भी पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के द्वारा किए जा रहे जनहित के कार्यों से प्रभावित होकर व अपनी कार्यकुशलता के बल पर निरंतर पुलिस व नगर सेना विभाग का नाम रोशन कर रहे हैं। कॉप ऑफ द मंथ के रूप में चयनित होने पर श्री मिश्रा के उपलब्धि व फोटो पुलिस अधीक्षक कार्यालय के साथ जिले के समस्त थाना एवं चौकी में लगेंगे।
यातायात जागरूकता अभियान बनी पहचान
आज के दौर में जहां सड़क हादसों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा और इसे रोकने की दिशा में जिले के यातायात विभाग में पदस्थ सैनिक महेश मिश्रा ने स्वयं के खर्च पर यातायात के प्रति जागरूकता के क्षेत्र में जिला ही नहीं संभाग एवं प्रदेश स्तर तक लगभग 4 लाख लोगों को जागरूक कर अपनी अलग पहचान स्थापित किया है।
समाज सेवा बनी मिसाल
महेश मिश्रा का समाज सेवा के क्षेत्र में भी निरंतर सहभागिता रही है जिसके तहत स्वयं के खर्च से वाहन चालकों को निःशुल्क चश्मा का वितरण करना, शहर के प्रमुख चौराहे के गड्ढे को भरना, सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद करना, कुपोषित बच्चों को पोषण आहार का वितरण, यातायात जागरूकता अभियान के दौरान छात्रों एवं उपस्थित जनों को सम्मान व पुरस्कार का वितरण करना, जरूरतमंदों को रक्तदान जैसे नेक कार्य इनके द्वारा निरंतर किया जा रहा है।
जिले में प्रेम की प्रतिमूर्ति व कर्तव्यनिष्ठता की मिसाल गौरतलब है कि श्री मिश्रा अपने सरल सहज व मिलनसार स्वभाव के कारण पूरे क्षेत्र में जाने जाते हैं बच्चों व युवाओं के बीच में इनकी अच्छी खासी पकड़ है साथ ही शहर में मिलनसार व्यक्तित्व के धनी माने जाते हैं जिसका परिणाम यह है कि पूरे शहर में सभी प्रतिष्ठानों के साथ जिले की विभिन्न विद्यालयों के प्राचार्य से लेकर विद्यालयीन स्टाफ, छात्र-छात्राओं, वाहन चालकों मालिकों के पास इनका मोबाइल नंबर उपलब्ध है जो कि एक हेल्पलाइन की तरह कार्य करता है। जो किसी भी प्रकार की दुर्घटना की स्थिति में या यातायात संबंधी किसी प्रकार की जानकारी के लिए तथा कैरियर मार्गदर्शन के लिए उपयोग में आ रहा है। गौरतलब है कि श्री मिश्रा छोटे से पद पर रहते हुए भी अपने व्यवहार व कार्यों के बल पर सबका दिल जीत रखा है जिसका परिणाम है कि उच्च अधिकारियों का मार्गदर्शन उन्हें हमेशा मिलता रहा है।
शिक्षा के क्षेत्र में प्राप्त किए हैं विशिष्ट उपलब्धि
लांस नायक महेश मिश्रा ने अपने कर्तव्य के निर्वहन के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए स्नातकोत्तर की परीक्षा में संस्कृत, राजनीति विज्ञान एवं समाजशास्त्र विषय में स्वर्ण पदक (गोल्ड मेडल) प्राप्त कर जिले को गौरवान्वित किया है।
डीजीपी व्यक्तिगत फोन कर दे चुके हैं बधाई
लांस नायक महेश मिश्रा द्वारा किए जा रहे हैं उत्कृष्ट कार्य से प्रभावित होकर छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक डी.एम. अवस्थी ने महेश मिश्रा के व्यक्तिगत मोबाइल पर फोन कर बधाई देते हुए 1000 रुपए का नगद पुरस्कार से सम्मानित करने के साथ ही छत्तीसगढ़ पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट व फेसबुक पेज पर आज के नायक नाम से पोस्ट भी डाले हैं।
मिल चुके हैं सैकड़ों सम्मान
तन समर्पित मन समर्पित और यह जीवन समाज सेवा के नाम समर्पित की धारणा को जीवंत करने वाले देशभक्ति जनसेवा को चरितार्थ कर विभाग का नाम रोशन करने वाले लांस नायक महेश मिश्रा को अब तक गृहमंत्री, श्रम मंत्री, सांसद, संसदीय सचिव, विधायक गणों सहित पुलिस महानिदेशक, विशेष पुलिस महानिदेशक यातायात, पुलिस महानिरीक्षक, अध्यक्ष अंतर विभागीय लीड एजेंसी सड़क सुरक्षा, जिले के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक, संभागीय एवं जिला सेनानी नगर सेना के साथ विभिन्न संस्था, संगठनों, विभागों, कार्यक्रमों में सैकड़ों सम्मान से नवाजा जा चुका है।
इंसान है या कुदरत का भेजा हुआ फरिश्ता
गौरतलब है कि आज के वर्तमान समय में लोगों की जीवन चर्या केवल अपने तक सीमित रह गई है इस दौर में भी लांस नायक महेश मिश्रा विगत 15 वर्षों से निरंतर पूर्ण समर्पण भाव से जन सेवा के कार्य में लगे हैं व समाज व देश हित का कार्य कर रहे हैं हमारा भी सलाम है ऐसे कर्मवीर को।