बेहतर बोर्ड परीक्षा परिणाम के लक्ष्य को साधने अर्जुन-सी एकाग्रता और ध्यान जरूरी – कलेक्टर शर्मा

कलेक्टर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से खंड स्तरीय शिक्षा अधिकारियों एवं प्राचार्यों से चर्चा कर 40 डे मिशन की समीक्षा की
कोरिया 01 फरवरी 2022/ कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से खंड स्तरीय शिक्षा अधिकारियों एवं प्राचार्यों से चर्चा कर 40 डे मिशन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिस एकाग्रता और ध्यान के साथ अर्जुन ने मछली की आंख पर लक्ष्य साधा था, उसी ध्यान के साथ बच्चों को परीक्षा की तैयारी करने में मदद करनी होगी जिससे जिले में बेहतर परीक्षा परिणाम के लक्ष्य को साधा जा सके। उन्होंने अभी बीईओ से बच्चों की प्रभावी तैयारी करवाने में उनकी योजना और सुपरविजन की जानकारी ली। ब्लॉक स्तर पर भी टीम का गठन किया गया है। जो विषय और परीक्षा के संबंध में बच्चों की सभी समस्याओं का समाधान करेगी। बच्चों को पाठ्य सामग्री और अध्यापन में विशेष मार्गदर्शन देगी।
कलेक्टर श्री शर्मा ने कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कहा कि 1 माह का ही समय शेष है। सभी बीईओ, प्राचार्य और शिक्षक बच्चों की मदद करें। सभी विकासखण्डों में स्कूल खुल गए हैं। ऑनलाइन कक्षाओं में कनेक्टिविटी की समस्या आ रही थी। अब ऑफलाइन कक्षा के ज़रिए बच्चों के ज्यादा से ज्यादा टेस्ट लें जिससे बच्चों को लेखन शैली, उत्तर लिखने के तरीके और समय प्रबंधन को बेहतर बनाने में मदद मिले। उन्होंने कहा कि शतप्रतिशत बच्चे बेहतर परिणाम के साथ बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करें, तभी हमारी मेहनत सफल होगी।
 
कलेक्टर श्री शर्मा ने प्राचार्यों से की बात, परीक्षा की बेहतर तैयारी करवाने किया प्रोत्साहित-
कलेक्टर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दर्जन भर से ज्यादा स्कूलों के प्राचार्यों से बात की। उन्होंने 40-डे मिशन के तहत 27 जनवरी को हुए पहले यूनिट टेस्ट में जिन स्कूलों ने बेहतर प्रदर्शन किया, उनकी प्रशंसा की। इसमें माड़ीसरई, घुटरा, झरनापारा स्कूल के प्राचार्यों से बात कर कलेक्टर उनकी कार्ययोजना से अवगत हुए। इसी तरह जिन स्कूलों का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं था, उनके प्रति नाराजगी जताते हुए प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगली समीक्षा स्कूल वार की जाएगी। उन्होंने कहा कि अपना बेस्ट परफॉर्मेंस दें। शिक्षक एक शिल्पकार है, आप आज अपना शतप्रतिशत देंगे, तब बच्चों के परिणामों में आपको अपनी मेहनत का फल मिलेगा।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय गुप्ता, जिला मिशन समन्वयक स्वान कक्ष में उपस्थित रहे।