छत्तीसगढ़ के रंग देखो मेरे संग : कोडार जलाशय

छत्तीसगढ़ के रंग देखो मेरे संगवन चेतना केंद्र शहीद वीर नारायण सिंह कोडार जलाशय

लेखक परिचय : ज्ञानेंद्र पांडेय वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर हैं तथा प्रकृति संरक्षण के कार्यों से जुड़े हुए हैं। वर्तमान में पीएचडी चैंबर में रेजिडेंट ऑफिसर के रूप में कार्यरत हैं। इन्हें उद्यमिता तथा परियोजना सलाहकार के रूप में कार्य करने का 20 वर्षों का अनुभव है।

रायपुर। सप्ताहांत में परिवार संग पिकनिक पर जाना हो अथवा जलाशय तट पर प्रकृति की गोद में रात्रि विश्राम करना हो, कम खर्च में “वन चेतना केंद्र” एक शानदार विकल्प है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से पूर्व की ओर लगभग 65 किलोमीटर की दूरी पर कोडार ज़लाशय स्थित है, जिसका नाम शहीद वीर नारायण सिंह के नाम पर रखा गया है |

राज्य के सुन्दर एवं दर्शनीय स्थलों में से एक यह जलाशय राष्ट्रीय राजमार्ग 53 पर स्थित है। यह राजमार्ग छत्तीसगढ़ से ओड़िशा तथा पश्चिम बंगाल को जोड़ता है तथा इसी मार्ग से राज्य के दो प्रमुख पर्यटन स्थल सिरपुर एवं बारनवापारा अभ्यारण्य स्थित हैं। वन विभाग द्वारा कोडार जलाशय के तट पर “वन चेतना केंद्र” का शुभारंभ दिनांक 25 नवंबर 2021 को किया गया। प्रदेश में हरित पर्यटन के विकास एवं विस्तार का यह एक सुन्दर उदाहरण है। “वन चेतना केंद्र” कुहरी में पर्यटकों के लिए पारंपरिक भोजन, रुकने तथा विश्राम करने के लिए कैंप उपलब्ध हैं। यहाँ जलाशय में नौका विहार, तथा अन्य खेलकूद की सुविधा उपलब्ध है। “वन चेतना केंद्र” का सञ्चालन स्थानीय समिति के सदस्यों द्वारा सफलतापूर्वक किया जा रहा है। भविष्य में यहाँ पर्यटकों के लिए मचान का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है। इको कैंप से पर्यटकों को वनक्षेत्र के तट पर स्थित जलाशय में सूर्योदय तथा सूर्यास्त का विहंगम दृश्य दिखाई देता है।

राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित होने के कारण यहाँ पर्यटकों की संख्या में दिनों दिन बढ़ोत्तरी हो रही है।
मिलते हैं अगली कड़ी में तब तक जय जोहर

TheGyanTalk.blogspot.com
©Gyanendra Pandey