कृषि मंत्री चौबे ने देवकर में किया 14.91 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण

रायपुर, 28 मई 2022/प्रदेश के कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे ने आज बेमेतरा जिले के विकासखण्ड साजा के नगर पंचायत देवकर के गांधी चौक मैदान में आयोजित भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होने विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण किया।

कृषि मंत्री श्री चौबे ने नगर पंचायत देवकर में 5 करोड़ 27 लाख 63 हजार रुपये की लागत वाले 4 विकास कार्यों का भूमिपूजन किया, इनमें ग्राम पंचायत देवकर में किसान कुटीर हेतु 13.11 लाख रुपये, दुर्ग बेमेतरा मुख्यमार्ग से नगर पंचायत देवकर कार्यालय भवन तक सीसी रोड निर्माण कार्य 2 करोड़ 21 लाख 18 हजार रुपये, नवीन धान खरीदी केन्द्र में कव्हर्ड शेड एवं किसान कुटीर निर्माण कार्य 52.53 लाख रुपये एवं मेन रोड से नगर पंचायत, भरत साहू के घर से जोगी तालाब, स्वास्थ्य केन्द्र से जामगांव रोड डब्ल्यूबीएम रोड निर्माण कार्य 2 करोड़ 40 लाख 81 हजार रुपये की लागत से कराया जाएगा।

इसी क्रम में विकासखण्ड साजा के 60 ग्राम पंचायतों में 7 करोड़ 64 लाख 33 हजार रुपये की लागत वाले सीसी सड़कों के निर्माण कार्य का भूमिपूजन व लोकार्पण किया, जिसमें 44 ग्राम पंचायत में सी.सी. रोड निर्माण कार्य का भूमिपूजन एवं 16 ग्राम पंचायतों में सीसी रोड निर्माण कार्य का लोकार्पण किया गया। जिले की 11 ग्राम पंचायतों में किसान भवन निर्माण हेतु कुल लागत राशि एक करोड़ 06 लाख 48 हजार रुपये व 6 सेवा सहकारी समिति मर्यादित में किसान कुटीर निर्माण हेतु कुल लागत राशि 80.01 लाख रुपये का भूमिपूजन किया गया।

इस अवसर पर संसदीय सचिव एवं विधायक नवागढ़ गुरुदयाल बन्जारे उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर पंचायत अध्यक्ष देवकर श्रीमती जांत्री बिहारी साहू ने की। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रुप में अविनाश चौबे व संतोष वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

कृषि मंत्री चौबे ने अपने 65 वें जन्मदिवस के अवसर पर नगरवासियों की ओर से मिली बधाईयां और शुभकामनाओं के लिए सभी को धन्यवाद देते हुए कहा कि जन्मदिन तो एक बहाना है, आप लोगों से मिलना है। आप सभी का सहयोग एवं आशीर्वाद पाना है और आपके आशीर्वाद से जीवन सफल बनाना है। उन्होने प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि अभी कुछ दिन पहले राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना एवं राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के माध्यम से किसान भाईयों के खाते में 1804 करोड़ रूपए से अधिक की राशि का अंतरण किया गया, जिससे हमारे किसान भाईयों को खरीफ की खेती की तैयारी के लिए मदद मिलेगी और वह बेहतर तरीके से खेती करने में सक्षम होंगे।

उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की राजीव गांधी किसान न्याय योजना से खेती-किसानी की स्थिति में बड़ा बदलाव आया है। खेती से विमुख हुए लोगों का रुझान खेती की बढ़ा है। आने वाले सालों में धान खरीदी दर में बढ़ोत्तरी की जायेगी। उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में से एक गोधन न्याय योजना के तहत हमनें गोबर की खरीदी की और उससे वर्मी कम्पोस्ट/सुपर कम्पोस्ट खाद का उत्पादन कर जैविक खेती को बढ़ावा दिया।

मंत्री चौबे ने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इस योजना के तहत ग्रामीण अंचल में जिन लोगें के पास अपनी खुद की कृषि भूमि नहीं है, उन्हे इस योजना का लाभ मिल रहा है। चौबे ने कहा कि साजा क्षेत्र के अंचल की नदी का पानी व्यर्थ ही बह रहा था जिसे देखते हुए हमने इसका सिंचाई में उपयोग सुनिश्चित करने के लिए सिंचाई योजनाओं का जीर्णोद्धार एवं नहरों की लाईनिंग का कार्य करवाया है।

अब किसान भाईयों को सिंचाई के लिए दिक्कत नहीं होगी। उन्होने कहा कि बच्चों के शिक्षा के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हमारे आग्रह पर देवकर में स्वामी आत्मानंद स्कूल निर्माण कार्य की स्वीकृति दी है। देवकर में वृहद सामुदायिक भवन की स्वीकृति दी गई है। देवकर में विकास के बहुत सारे कार्य हो रहे हैं यह आप लोगों के सहयोग एवं आशीर्वाद से सम्भव हो पाया है।