स्कूलों की बदली तस्वीर, बच्चों का स्वागत करने नए रंग-रोगन से तैयार शासकीय स्कूल

कोरिया : नए शैक्षणिक सत्र में बच्चों का स्वागत करने के लिए कोरिया जिले के 15 से ज्यादा शासकीय स्कूल नई चमक-दमक के साथ तैयार हैं। जिला प्रशासन द्वारा बच्चों के आकर्षण और बेहतर अधोसंरचना का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। जिससे बच्चों को पढ़ाई के लिए बेहतर वातावरण मिले। कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा के मार्गदर्शन में प्रशासन द्वारा यह पहल की गई है। जिसमें स्कूलों के संधारण, रंग-रोगन का काम शामिल है। वर्तमान में सभी स्कूलों में रंग-रोगन का काम पूरा किया जा चुका है।

जिला शिक्षा अधिकारी श्री संजय गुप्ता ने बताया कि बच्चों को नया और अच्छा वातावरण देने के लिए स्कूलों में रंग-रोगन किये गए हैं। सभी स्कूल बच्चों के स्वागत के लिए तैयार हैं। हमारा प्रयास है कि नए माहौल में बच्चे नई ऊर्जा और उमंग के साथ पढ़ाई करें।
इस क्रम में जिला मुख्यालय के प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला कटकोना विकासखडं बैकुठपुर स्कूल की दशा बिल्कुल बदल गई है। माध्यमिक शाला तुम्मीबारी और माध्यमिक शाला चिरगुड़ा, शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला रनई से लेकर दूरस्थ क्षेत्र भरतपुर के शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला बिहारपुर तक 15 से ज्यादा स्कूलों को नया रूप मिला है।

जिले में 954 प्राथमिक शाला, 414 माध्यमिक शाला, 71 शासकीय हाई स्कूल और 75 शासकीय उच्चतर माध्यमिक स्कूल हैं। सुंदर रंग-रोगन के साथ ही स्कूलों में आवश्यक मरम्मत और संधारण पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

आंगनबाड़ियों का भी बदल रहा स्वरूप

छोटे बच्चों के आकर्षण और मनोरंजन का ध्यान रखते हुए आंगनबाड़ियों का भी स्वरूप धीरे-धीरे बदल रहा है। आदर्श आंगनबाड़ियां चिन्हांकित कर उनमें ए टू जेड, वर्णमाला और पोषण आहार को समझाने के लिए सब्जियों, फलों की पेंटिंग भी बनाई गई है। इसका उद्देश्य है कि बच्चों को आंगनबाडियों में आना रोचक लगे और खेल-खेल में वे नई जानकारी सीख सकें। जिले में मॉडल आंगनबाडी चिन्हांकित की गई हैं जहां सुंदर वॉल पेंटिंग की गई हैं।