वर्मी टांको में तैयार कम्पोस्ट को पैकिंग कराकर पोर्टल में एन्ट्री करें – कलेक्टर

रायपुर 13 जुलाई 2022/ कलेक्टर श्री सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे ने आज रायपुर जिले के विभिन्न नगरीय निकायों में किए जा रहे निर्माण कार्यो एवं अन्य विकासात्मक गतिविधियों का निरीक्षण किया। नगर पंचायत एवं नगर पालिका के निरीक्षण के दौरान उन्होंने निकाय क्षेत्र में किए जा रहे निर्माण कार्यो को यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

नगरीय निकाय चंदखुरी और समोदा के गौठान के निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि गौठानों में बनायी जा रही खाद् की गुणवत्ता में कोई कमी ना हो। महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट बनाने के लिए गोबर की खरीदी नियमित रूप से करे ताकि कम्पोस्ट बनाने में असुविधा ना हो। इस बात का भी ध्यान रखे कि वर्मी एवं सुपर कम्पोस्ट में किसानों को किसी प्रकार की शिकायत ना हो। उन्होंने वर्मी टांको में तैयार कम्पोस्ट को पैकिंग कराकर पोर्टल में एन्ट्री करने के निर्देश दिए। जिससे वर्मी कम्पोस्ट की बिक्री सही समय पर हो सके।

उन्होंने नगर पंचायत क्षेत्र चंदखुरी में निर्माणाधीन खेल मैदान और नगर पंचायत कार्यालय भवन को दो माह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसी तरह कौशल्या माता मंदिर परिसर में लाइट म्युजिक शो को यथाशीघ्र पूरा करने कहा। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री भुरे ने मंदिर-हसौद, समोदा, अभनपुर नगर पंचायत और आरंग नगर पालिका में मूलभूत सुविधाओं और आवश्यकताओं के संबंध में जानकारी लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

इसी तरह उन्होेंने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय समोदा और हरिहर स्कूल गोबरा-नवापारा का निरीक्षण किया। विद्यालय के निरीक्षण के दौरान उन्होंने छात्र-छात्राओं से पढ़ाई से संबंधित जानकारियां ली। कलेक्टर ने बच्चो को प्रेरित करते हुए कहा कि जीवन में सफलता के लिए अच्छा विद्यार्थी बनना बहुत जरूरी है। छात्रों की पढ़ाई में गुणवत्ता विकसित करने प्रत्येक सप्ताह परीक्षा का आयोजन किया जाना है। शिक्षक छात्र-छात्राओं की पढ़ाई में घ्यान दे। परीक्षा परिणाम विग्त वर्ष से और अच्छा होना चाहिए।

गोबरा-नवापारा नगर पालिका में निरीक्षण के दौरान जनप्रतिनिधियों ने पट्टा वितरण, जाति प्रमाण पत्र, राजीव आश्रय योजना के तहत मिलने वाले मकान तथा बढ़ाईपारा मीडिल स्कूल में शिक्षकों की कमी से अवग्त कराया। कलेक्टर श्री भुरे ने इन समस्याओं को यथाशीघ्र निराकृत करने अनुविभागीय अधिकारी को निर्देशित किया। इसी तरह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गोबरा-नवापारा के परिसर में किए गए अवैध कब्जे को तत्काल हटाने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य केन्द्र में उपस्थित मरीजों से कलेक्टर श्री भुरे ने चर्चा कर वहा के व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में पैवर ब्लॉक लगाने के निर्देश भी दिए।