‘‘न्यू लाईफ‘‘ में विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

बैकुुंठपुर – ‘‘न्यू लाईफ‘‘ हेल्थ एण्ड एजुकेशन सोसायटी द्वारा संचालित न्यू लाइफ इंस्टीट्यूट आफ नर्सिंग मे छात्र-छात्राओं द्वारा विष्व हेपेटाइटिस दिवस पर जिला अस्पताल बैकुंठपुर में नाट्किय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस वर्ष हेपेटाइटिस दिवस का थीम ब्रिगींग हेपेटाइटिस केयर क्लोजर टू यू (हेपेटाइटिस देखभाल को अपने करीब लाना है) को ध्यान में रखकर कैसे हमें लोगों को जागरूक करना है यह बताया गया।

हेपेटाइटिस के बारे में जनसमुदाय में जागरुकता बढ़ाने और इसके रोकथाम के लिए हेपेटाइटिस बी वायरस (एचबीवी) के खोजकर्ता नोवेल-पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक डाॅ. बारुक ब्लमबर्ग, जिन्होने वायरस के लिए एक नैदानिक परीक्षण और टीका विकसित किया था, के जन्मदिवस के अवसर पर सम्मान देने के उद्देष्य से प्रतिवर्ष 28 जुलाई को विष्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है।

विष्व हेपेटाइटिस दिवस के उपलक्ष्य में ‘‘न्यू लाईफ‘‘ इंस्टीट्यूट आॅफ नर्सिंग के छात्र-छात्राओं ने नाट्किय कार्यक्रम के माध्यम से हेपेटाइटिस की जानकारी लोगों को प्रदान की तथा हेपेटाइटिस के कारण, लक्षण, प्रकार से उन्हे अवगत कराया। हेपेटाइटिस एक लीवर में होने वाली संक्रमण बीमारी है, हेपेटाइटिस वायरस मुख्यतः पाँच प्रकार के होते हैं।

हेपेटाइटिस ए और इ दूषित भोजन के कारण होते हैं। हेपेटाइटिस बी, सी और डी, एचआईवी की ही तरह संक्रमित रक्त और शरीर के संक्रमित द्रवों से फैलते है। इसके अलावा असुरक्षित रक्त संक्रमण, असुरक्षित इंजेक्षन का इस्तेमाल भी संक्रमण का आम कारण है। इस बीमारी के सबसे आम लक्षणों में त्वचा या आंखो के सफेद हिस्से का पीला पड़ जाना, भूख न लगना, उल्टी का आना, बुखार और थकान जो सप्ताहो महीनो तक बनी रहती है।

इसका उचित समय पर परीक्षण व जरूरी चिकित्सा प्रबंधन के तरीकों के महत्व के विषय में लोगों को जानकारी दी गई। नाट्किय कार्यक्रम का आयोजन नर्सिंग ट्यूटर संगीता चिकनजुरी एवं कल्पना सिंह की उपस्थिति में तथा प्राचार्य डाॅ0 अंजना सैम्यूल के मार्गदर्षन में किया गया।