कांवड़ यात्रा की तैयारी में जूटी महिलाएं,पहली बार कावड़ यात्रा में होंगी शामिल

भिलाई।जय हनुमान सेवा वाहिनी द्वारा भव्य कांवड़ यात्रा निकाली जाएगी। 1 अगस्त सोमवार को सुबह 6 बजे शिवनाथ नदी से बाबा भोले नाथ के हजारों भक्तों एक साथ कावड़ यात्रा निकालेंगे। इसी तैयारी जोरो से चल रही है। शहर की कई महिला समूह की महिलाएं कावड़ यात्रा में शामिल होने वाले भक्तों के लिए कावड़ बना रही है। बांस के पतले पतले डंडे में रेशम की रंगबिरंगी डोरी से कावड़ बना रही है। कावड़ को माता की चूनरी वाले कपड़े व अन्य डिजाइन से सजाया जा रहा है। महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे ये कावड़ बेहद सुंदर और आकर्षक व मनमोहक है।

सेक्टर 10 माड़ी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि बताया कि उनकी पूरी टीम की महिलाएं कावड़ बनाने में लगी हुई है। कावड़ के दोनों ओर रस्सी बांध कर मिट्टी और तांबा व पितल का कलश रख कर और उसमें पानी भर कर चलकर टेस्टिंग भी कर रही है कि कावड़ ठीक बना है या नहीं। महिलाओं ने बताया कि वे सब पहली बार कावड़ बना रही है।

लेकिन उन्होंने कई बार कावड़ देखा है। इसलिए उन्हें पता है कि कावड़ कैसे बनाया जाता है। कुछ टेक्नीकल समस्या आ रही थी। जिसे दूर करने केलिए यूट्यूब और गूगल की भी मदद ली जा रही है। कावड़ के साथ ही कलश को भी बहुत ही सुंदर और मनमोहक तरीके से सजाया जा रहा है। महिलाओं में कावड़ यात्रा को लेकर बेहतर उत्साह का माहौल है।

सिर्फ सेक्टर 10 ही नहीं बल्की सेक्टर 5 की जय मां दुर्गा स्वयं सहायता समूह, छावनी की मां प्राप्ति स्वयं सहायता समूह, लक्ष्य स्वयं सहायता समूह शहीद वीर नारायण सिंह, शिवशक्ति महिला समूह खुर्सीपार आदि समिति की महिलाएं अपने -अपने यहां कावड़ बनाने और उसे सजाने में जूटी है। कावड़ यात्रा की शुरूआत होने से पहले ही इसकी तैयारी में ही पूरा शहर शिवमय हो गया है। भक्तों में काफी उत्साह का माहौल और कावड़ यात्रा के दिन की बेसब्री से इंतजार है।

पहली बार कावड़ यात्रा में महिलाएं भी होगी शामिल

ऐसे तो महिलाएं भी कावड़ यात्रा में शामिल होती है। लेकिन भिलाई में पहली बार ऐसा हो रहा है जब सैंकड़ों की संख्या में शहर के हर वार्ड से महिलाएं कावड़ यात्रा में शामिल होगी। इस कावड़ यात्रा में करीब 400 से अधिक महिलाओं के शामिल होने की चर्चा है। महिलाएं भी कावड़ यात्रा की अपनी तैयारी अपने स्तर पर कर रही है। वे खुद के लिए कावड़ बना रही है और अन्य भक्तों को भी कावड़ देगी और पुरूषों के साथ ही महिलाएं ही कदम से कदम मिलाकर कावड़ लेकर शिवधाम जाएंगी।

1 को सुबह 6 बजे निकलेगी कावड़ यात्रा

सेवा वाहिनी के पदाधिकारियों ने बताया कि यह आयोजन पूर्ण रूप से धार्मिक आयोजन है। इस आयोजन में सभी धर्म, जाति,समूदाय,राजनीतिक पार्टी से लोग शामिल होंग। आपसी भाईचारा, एकता, प्रेम, मत्रिता का संदेश देने वाला यह कावड़ यात्रा होगा। जो सिर्फ शिव की भक्ति के लिए होगा।

यात्रा की शुरूआत शिवनाथ नदी स्थिति शंकर भगवान की पूजा अर्चना करने के बाद की जाएगी। शिवनाथ से अपने कावड़ में जल भरकर भक्त पैदल -पैदल हर हर महादेव का जयकारा लगाते हुए देवबलोदा मंदिर पहुंचेगी। देव बलौदा के पुरातात्विक शिव मंदिर में वर्षों पुराने शिवलिंग पर जलाभिषेक करेंगे और अपनी यात्रा का विराम देंगे। इसके बाद यहां भव्य पूजा आरती और महामृत्युंजय जाप आदि आयोजन किया जाएगा।