उद्योग मंत्री कवासी लखमा कोण्डानार हस्तशिल्प महोत्सव में हुए शामिल

File Photo

रायपुर : उद्योग मंत्री एवं कोण्डागांव जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा एवं हस्तशिल्प बोर्ड के अध्यक्ष एवं विधायक नारायणपुर चंदन कश्यप कोंडानार हस्तशिल्प महोत्सव में शामिल हुए। मंत्री लखमा ने स्थानीय शिल्पकारों से मुलाकात कर उनका प्रोत्साहन किया, शिल्पकारों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया और स्थानीय परंपरागत वाद्य यंत्र तोड़ी एवं नगाड़े को भी बजाया। इस महोत्सव का आनंद सभी लोग ले रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा पंखुड़ी सेवा समिति के सहयोग से कोण्डागांव में शिल्पकारों के प्रोत्साहन के लिए इसका आयोजन किया गया है।

उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन के सहयोग से पंखूड़ी सेवा समिति द्वारा स्थानीय कलाकारों को आभूषण निर्माण से जोड़कर ढोकरा कला में बेलमेटल एवं टेराकोटा के आभूषणों का परम्परागत जनजातीय डिजाइनों में निर्माण किया जा रहा है। इसके संबंध में पंखूड़ी सेवा समिति की संचालक खुशी ने बताया कि समिति द्वारा स्थानीय ढोकरा कला के युवा शिल्पकारों को एकत्र कर परम्परागत जनजातीय आभूषणों को बेलमेटल द्वारा निर्मित कर देश-विदेशों तक श्रृंगार जनजातीय ज्वेलरी की ब्रांड द्वारा पहुंचाने की योजना बनाई गई है, जिसके तहत् शिल्पनगरी में ही आभूषणों का निर्माण कार्य किया जायेगा। बेलमेटल के आभूषणों में स्थायी चमक होने के साथ इन्हें पहनना काफी आरामदेह होता है।

इन आभूषणों में ढोकरा शिल्प का विशेष रंग होने के साथ यह काफी आकर्षक भी दिखती है। इन आभूषणों को विभिन्न प्रदर्शनियों एवं हेण्डीक्रॉफ्ट स्टोर्स में विक्रय के साथ ऑनलाईन माध्यम में भी बेचा जायेगा। इन आभूषणों के प्रति लॉन्च के पूर्व ही खासा उत्साह देखा गया है। कोंडानार हस्तशिल्प महोत्सव अब 30 अक्टूबर 2021 तक संचालित रहेगी। पूर्व में यह 10 से 25 अक्टूबर तक प्रदर्शनी लगायी गयी थी, कलाकारों की मांग पर जिला प्रशासन द्वारा प्रदर्शनी को अब 30 अक्टूबर तक लगाने की अनुमति प्रदान कर दी है।