छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23: बिल्लस प्रतियोगिता

रायपुर, 09 जनवरी 2023/ राजधानी रायपुर में आयोजित 03 दिवसीय राज्यस्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में छत्तीसगढ़ की परम्परा एवं लोक संस्कृति की छटा भी देखने को मिल रही है। इस तीन दिवसीय आयोजन के दूसरे दिन बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक ने अपने बेहतरीन खेल प्रतिभा का प्रदर्शन कर इस राज्य स्तरीय आयोजन को और भी यादगार बना दिया।

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के दूसरे दिन सरदार बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में बिल्लस एकल प्रतियोगिता में जहां एक ओर पुरूष वर्ग में 18 वर्ष से कम आयु समूह में सरगुजा संभाग के मो. सरफराज अंसारी ने प्रथम, बस्तर संभाग के खेम सिंह ने द्वितीय और दुर्ग संभाग के ईशान ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

18 से 40 वर्ष के पुरुष वर्ग में सरगुजा संभाग के रामपाल प्रथम, दुर्ग संभाग के पालसिंह द्वितीय एवं रायपुर संभाग के ओमकार तृतीय स्थान पर रहे, तो वहीं 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में रायपुर संभाग के गणेश्वर राम निषाद ने प्रथम, सरगुजा संभाग के लालमन सिंह ने द्वितीय और तृतीय स्थान पर बिलासपुर संभाग के रविशंकर ने अपना स्थान पक्का किया।

दूसरी ओर महिला वर्ग में 18 वर्ष से कम उम्र की बालिका वर्ग में बस्तर संभाग की उर्मिला मौर्य प्रथम, रायपुर संभाग की मीनाक्षी ध्रुव द्वितीय और सरगुजा संभाग की काजल सिंह ने तृतीय स्थान हासिल किया। 18-40 वर्ष आयु समूह में सरगुजा संभाग की नंदनी ने प्रथम, बिलसापुर संभाग की सुरुचि कंेवट ने द्वितीय और रायपुर संभाग की सुनीता ध्रुव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया, इसी प्रकार 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में बिलासपुर संभाग की नीरा कश्यप ने पहला, बस्तर संभाग की निशा साहू ने दूसरा एवं सरगुजा संभाग की अनीशा मिंज ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के परंपरागत खेलों को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरूआत की है, जिसका आयोजन अब प्रत्येक वर्ष होगा। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरूआत 06 अक्टूबर 2022 से राजीव गांधी युवा मितान क्लब स्तर से प्रारंभ होकर विभिन्न स्तरों से होते हुए अपने अंतिम पड़ाव राज्य स्तरीय तक पहुंच चुका है, जिसका आयोजन 10 जनवरी 2023 तक होगा।