अमृत सरोवर योजना के तहत स्वीकृत तालाबों का उन्नयन कार्य प्राथमिकता से पूरा करें – सीइओ

बैकुण्ठपुर दिनांक 10/2/23 –  जिला पंचायत कोरिया के मंथन कक्ष में शुक्रवार को मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की प्रगति पर समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए। बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए सीइओ श्रीमती नम्रता जैन ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा के तहत अमृत सरोवर मिशन के कार्यों की प्रगति को सर्वोच्च प्राथमिकता में लेकर पूरा करें साथ ही प्रत्येक गौठान ग्राम में स्व सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा बनाए जा रहे प्रत्येक उत्पाद को बाजार उपलब्ध कराएं।

उन्होने आजीविका मिषन बिहान की टीम को इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखने और समूहों के प्रत्येक उत्पाद को अच्छा बाजार उपलब्ध कराने के लिए जिला मुख्यालय के सी-मार्ट से लिंक कराने के निर्देश भी दिए। जिला पंचायत सीइओ ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी के साथ ही गोबर से वर्मी बनाने का कार्य निरंतर जारी रखें।

वन विभाग, कृषि विभाग और उद्यानिकी विभाग के आगामी प्लांटेशन कार्य के लिए ज्यादा से ज्यादा वर्मी कंपोस्ट का उठाव कराने के निर्देश देते हुए उन्होने कहा कि उठाव के साथ ही पर्ची व टोकन की प्रक्रिया को ऑनलाइन अनिवार्य तौर पर दर्ज कराएं ताकि संबंधित समूहों को जल्द वर्मी कंपोस्ट की राशि खातों में प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गौठान ग्राम में समूह की गतिविधियों को निरंतर मॉनिटर करें जिससे उनके आजीविका की गतिविधियों में निरंतर प्रगति बनी रहे।

गोधन न्याय योजना की समीक्षा करने के पश्चात जिला पंचायत सीइओ ने आजीविका गतिविधियों की समीक्षा कर संबंधितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत सीइओ ने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र बनकर तैयार हैं उन ग्राम पंचायतों में जल्द कचरा संग्रहण का कार्य प्रारंभ कराएं।

आगामी एक सप्ताह में कचरा कलेक्शन कार्य को रिक्षा उपलब्ध ग्राम पंचायत में अनिवार्य तौर पर प्रारंभ करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में कचरा संग्रहण समूह की महिलाओं के द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है वहां उन्हे नियमित रूप से मेहनत का मूल्य समय पर देने की व्यवस्था करें। साथ ही उन्होंने ग्राम पंचायतों में घर घर से होने वाले कचरा संग्रहण राशि को सीधे समूह को प्रदान करने के निर्देश दिए।

एजेंसी द्वारा तय मानक अनुरूप रिक्षे प्रदाय ना किए जाने की स्थिति में इसकी रिपोर्ट जिला पंचायत में देने के निर्देश दिए। सोख्ता गड्ढों के निर्माण कार्य के जगह ग्रे वाटर मैनेजमेंट पर तकनीकी दिशा में कार्य करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि कचरा संग्रहण करने वाले समूह को मेडिकल कचरा बिल्कुल ना उठाने की समझाइश दें ताकि भविष्य में किसी भी तरह का संक्रमण ना हो। राजमार्ग के किनारे पिंक टायलेट बनाने के लिए प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए जिला पंचायत सीइओ ने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में पक्के टायलेट टैंक है उनके साथ एक गड्ढा बनवा दें ताकि वेस्टेज खुली जगह पर ना हो।

साथ ही एकल पिट को ट्विन पिट बनवाने के भी निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने जारी राशि के अनुरूप सभी स्तरों के कार्य को तेजी से पूरा कराने के लिए निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन जनपद पंचायतों को लक्ष्य प्राप्त हुए हैं वह  उनके मानक अनुसार वरीयता क्रम में पात्र हितग्राहियों को ही नवीन स्वीकृति प्रस्तावित करें। इस समीक्षा बैठक में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग, पशुपालन विभाग, कृषि विभाग के प्रमुखों के साथ ही कोरिया एवं एमसीबी जिले के सभी जनपद पंचायत सीइओ, तथा योजनाओं के ब्लाक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।