मुख्यमंत्री हाट बाजर क्लीनिक योजना : ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को आसानी से मिल रही नियमित जांच और दवा की सुविधा

कोरिया 03 अप्रैल 2023/कोरिया जिले के विकासखंड सोनहत के अंतर्गत ग्राम उज्ञांव में हर शुक्रवार को हॉस्पिटल वाली गाड़ी पहुंचती हैं। हॉस्पिटल वाली गाड़ी यानी मुख्यमंत्री हाट बाजर क्लिनिक योजना के तहत संचालित मोबाइल मेडिकल यूनिट जिसके जरिए मेडिकल टीम हाट बाजारों में पहुंचती है और लोगों को सहजता से स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदाय की जाती हैं। इसी क्रम में उज्ञांव के श्री महावीर जिनकी उम्र 75 वर्ष है, लगातार सर दर्द की परेशानी लेकर क्लीनिक पहुंचे थे।

मेडिकल टीम ने जांच की तो पता चला कि मरीज का ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ था। क्लीनिक में मौजूद डॉक्टर ने उन्हें दवाई वितरण कर हर सप्ताह पर्ची लेकर आने और नियमित जांच की सलाह दी। अब वे नियमित रूप से हाट बाजार क्लीनिक आते हैं और निःशुल्क जांच और दवा का लाभ उठाते हैं। महावीर की तरह ही उज्ञांव के ही रहने वाले श्री बीर सिंह सर्दी खांसी बुखार एवं शरीर मे दर्द के इलाज के लिए आये थे। क्लीनिक में जांच हुई और दवाई का वितरण किया।

जिससे उन्हें काफी आराम मिला। वे काफी खुश है कि अब हाट में ही सामान के साथ इलाज भी मिल जाता है और मुख्यमंत्री हाट बाजर क्लिनिक योजना से संतुष्ट हैं।कोरिया जिले में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के तहत दोनों विकासखंडों की औसत ओपीडी 94 है। बीते 10 दिनों में 1600 से भी ज्यादा लोगों को बीपी, शुगर जांच, हीमोग्लोबिन, मलेरिया जांच जैसी स्वास्थ्य सुविधाएं का लाभ मिला है।