वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग कर ज्यादा उत्पादन ले रहे हैं किसान

धान और सब्जी सहित दलहन की खेती में भी हो रहा उपयोग

कोरिया 25 जुलाई 2023 : प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना से जुड़कर किसानों को दोहरा लाभ हो रहा है। इस योजना के तहत एक ओर पशुपालन कर रहे किसान गोबर बेचकर नगद आय अर्जित कर रहे हैं वंही दूसरी ओर बेहतर गुणवत्ता के साथ बनी हुई वर्मी खाद का उपयोग कर अपने खेती को ज्यादा लाभप्रद बना रहे हैं.

गोधन न्याय योजना से जुड़े हुए ग्राम पंचायत नेवरी के किसान वंशधारी बतलाते हैं कि गत वर्ष उन्होंने स्थानीय कृषि अधिकारी की सलाह पर अपने खेतों में वर्मी खाद का उपयोग प्रारम्भ किया था। पहले तो उन्हें डर था कि फसल का उत्पादन पता नहीं कैसा रहेगा परन्तु उन्हें फसल मिंजाई के बाद लगभग पन्द्रह से बीस प्रतिशत अधिक उत्पादन प्राप्त हुआ। इसी तरह जनपद पंचायत खड़गवां के ग्राम बैमा निवासी श्री वंशदास कहते हैं कि रसायन वाली खाद का उपयोग कम करने से अब फसल में रोग कम लगता है।

उन्होंने बताया की जब से उन्होंने वर्मी खाद का उपयोग शुरू किया है तब से उनकी खेत में उगने वाली सब्जियों का स्वाद बेहतर हुआ है। ऐसे ही खड़गवां के श्री मनोज कुमार और दशरथ सिंह ने भी वर्मी खाद का उपयोग कर फसल का उत्पादन बढ़ाया जिससे उनके आर्थिक स्थिति में सुधार आया है।