छत्तीसगढ़ में कानून व्यवस्था सुदृढ़, भयमुक्त वातावरण भूपेश सरकार की पहली प्राथमिकता है

रायपुर/10 अगस्त 2023। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता सुरेंद्र वर्मा ने भाजपा के आरोप पर पलटवार करते हुए कहा है कि भाजपा नेता लगातार तथ्यहीन आरोप लगाकर छत्तीसगढ़ बदनाम करने का कुत्सित प्रयास कर रहे हैं। कभी अपराध को लेकर, तो कभी धान खरीदी को लेकर, नक्सलवाद को लेकर और अब महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों पर भी झूठ बोल रहे हैं।

केंद्रीय गृह विभाग के अधीन एनसीआरबी द्वारा जारी आंकड़ों में बताया गया है कि महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों में छत्तीसगढ़ 16 स्थान पर है। महिलाओं के खिलाफ़ सर्वाधिक अपराध वाले टॉप छह में से पांच राज्य भाजपा शासित राज्य हैं। प्रथम स्थान पर मोदी योगी के तथा कथित डबल इंजन वाली उत्तर प्रदेश का है और जनसंख्या के अनुपात के आधार पर महिलाओं के खिलाफ सर्वाधिक अपराध में भी भाजपा शासित राज्य असम पहले नंबर पर है। छत्तीसगढ़ में विगत साढ़े चार वर्ष में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध में 62 प्रतिशत की कमी आई है। भूपेश सरकार में छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद की घटनाओं में 80 प्रतिशत की कमी आई हैं।

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता सुरेंद्र वर्मा ने कहा है कि अपराध और अपराधियों को संरक्षण देना भाजपा का चरित्र है। छत्तीसगढ़ की जनता ने 15 साल रमन राज के कुशासन को भी भोगा है जब बस्तर में झलियामारी जैसे कांड हुए, मीना खलको और मडकम हिड़मे जैसे जघन्य बलात्कार और हत्या को रमन सरकार ने दबने का प्रयास किया।

कांग्रेस ने बस्तर से रायपुर तक पदयात्रा की तब जाकर एफआईआर दर्ज हुए। सोनी सोरी का मामला भी सर्वविदित है जिसमें सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद एफआईआर लिखा गया। नाबालिक से बलात्कार के आरोपी ओपी गुप्ता को तत्कालीन सीएम रमन सिंह के मुख्यमंत्री निवास में संरक्षण मिलता रहा। 2014 से 2018 तक रमन सरकार के रहते नाबालिक की एफआईआर तक नहीं लिखी गई। भूपेश सरकार आने के बाद उस नाबालिक को न्याय मिला।

ओपी गुप्ता के जेल जाने के बाद रमन सिंह के कार्यक्षेत्र राजनांदगांव के भाजपा नेताओं ने पीड़िता के परिजनों को अपहृत कर दूसरे राज्यों में छुपा दिए थे जिसे पुलिस ने बरामद किया। कठुआ उन्नाव, हाथरस, कुलदीप सेंगर, चिन्मयानंद और बृजमोहन शरण सिंह जैसे आरोपियों के समर्थन में खड़े भाजपाई गुंडो को देश की जनता ने देखा है। पीड़ितो को ही प्रताड़ित करने वाले भाजपाई कि नैतिकता से कांग्रेस पर आरोप लगाते हैं?

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता सुरेंद्र वर्मा ने कहा है कि दलीय चाटुकारिता में भाजपा के नेता गलत आंकड़े प्रस्तुत करते हैं। केंद्रीय गृह विभाग द्वारा जारी एनसीआरबी की रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं के विरुद्ध घटित अपराध में छत्तीसगढ़ की स्थिति राष्ट्रीय स्तर पर 18 वें क्रम पर है। राष्ट्रीय स्तर पर प्रति लाख आबादी पर महिलाओं के विरुद्ध घटित अपराध की दर 63.3 है जबकि छत्तीसगढ़ राज्य में प्रति एक लाख आबादी पर महिला के विरुद्ध घटित अपराध की दर मात्र 49.8 है।

छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार के द्वारा किए जा रहे प्रयासों का ही परिणाम है कि जहां वर्ष 2018 में प्रति लाख आबादी में घटित होने वाले बलात्कार जैसे जघन्य अपराध में छत्तीसगढ़ प्रथम स्थान पर था, 2017 में दूसरे स्थान पर था जो 2021 में प्रभावी नियंत्रण के चलते 9 वें स्थान पर आया है। छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार आने के बाद सीजी कॉर्प जैसे मोबाइल ऐप की सुविधा दी गई है जिसमें एफआईआर, अपडेट, कॉन्टेक्ट 12 तरह की सुविधा मोबाइल पर ही उपलब्ध है।

थानों का उन्नयन कर तकनिकी क्षमता बढ़ाई गई। चौक चौराहो और महत्वपूर्ण स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है। प्रशासनिक सक्रियता और त्वरित कार्यवाही के चलते वर्तमान में छत्तीसगढ़ में कोई भी संगीत मामले का आरोपी गिरफ्तारी से बाहर नहीं हैं। विगत 3 महीनों से मणिपुर जल रहा है आंतरिक विद्रोह और गृहयुद्ध जैसी स्थिति है लेकिन भाजपाई छत्तीसगढ़ से तुलना करके मोदी और मणिपुर सरकार की नाकामी पर पर्दा डालने का कुर्सी प्रयास कर रहे हैं।