बिहान से जुड़कर फुलेश्वरी ने बनाई अपनी अलग पहचान

मनेंद्रगढ़, 29 अगस्त 2023/ कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार दुग्गा के निर्देशन और ज़िला सीईओ डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में मनेन्द्रगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत उजियारपुर मे गौरी महिला स्व सहायता समूह ने सफलता की नई इबारत लिखी है। गौरी महिला स्वसहायता समूह बिहान योजना के अन्तर्गत संचालित है जिसमें 12 महिलाएं शामिल हैं।

समूह के सभी सदस्य व्यक्तिगत रूप से अलग-अलग आजीविका में संलग्न हैं जिससे वे अपना जीवन निर्वाह करते हैं। समूह की एक सदस्य हैं फुलेश्वरी दीदी जो घरेलू कार्य करते हुए आर्थिक रूप से सशक्त होने के उद्देश्य से समूह से जुड़ीं। फुलेश्वरी दीदी बहुत ही मेहनती हैं उन्होंने बिहान से जुड़ने के बाद समूह को प्राप्त होने वाली आरएफ की राशि में से 10 हजार रुपए उधार लेकर अपने घर में  किराना दुकान का कार्य प्रारंभ किया।

दुकान अच्छे से चलने से वर्तमान में फुलेश्वरी दीदी किराना दुकान से प्रतिमाह 2500/- से 3500/- रुपए तक का लाभ प्राप्त कर अपनी आजीविका चला रही हैं। इसके साथ ही उन्होंने बैंक लिंकेज की राशि से 1 लाख रुपये प्राप्त कर ऑटो रिक्शा क्रय किया जिससे प्रतिमाह 5000/- से 7000/- रुपये का लाभ प्राप्त कर रही हैं।फुलेश्वरी दीदी गोठान में समूह के साथ खाद बनाने का कार्य भी कार्य करती हैं।

इस प्रकार वे मेहनत और लगन से कार्य करके प्रतिमाह लगभग 10 हज़ार से 12 हजार रुपए की आय अर्जित कर रही हैं। आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर फुलेश्वरी दीदी उजियारपुर जैसे ग्रामीण क्षेत्र में एक आत्मविश्वास से परिपूर्ण व आर्थिक रूप से सक्षम महिला के तौर पर सामने आयी हैं जिन्हें देखकर अन्य महिलायें भी अपनी आजीविका को लेकर जागरूक हो रही हैं।