कलेक्टर ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान अंतर्गत जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

कोरिया, 29 अगस्त 2023/बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना अंतर्गत बाल लिंगानुपात में सुधार तथा बालिकाओं के प्रति लोगों की मानसिकता परिवर्तन करने हेतु कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

भारतीय समुदायों में पुत्र के प्रति वरियता और बेटियों के प्रति भेदभाव की समस्या पर अंकुश लगाना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है। दहेज के सामाजिक मानक, पितृसत्तामक आदि नकारात्मक सोच को बदलने के लिए भारत सरकार की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना का जागरूकता रथ जिले के समस्त ग्रामीण क्षेत्रों तथा शहरी क्षेत्रों में बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को बदलने एवं बेटियों को बचाने, बेटियों को पढ़ाने एवं आगे बढ़ाने में सेतु का कार्य करेगा

इसके साथ ही इस जागरूकता रथ में लगी एलईडी के माध्यम से मतदान के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जायेगा। इस अभियान के माध्यम से बालिकाओं को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए इनके प्रावधानों की जानकारी भी ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचेगी।

स्कूली बच्चों ने कलेक्टर तथा अधिकारियों को बांधी राखी –

समय सीमा की बैठक के पूर्व स्कूली बच्चों द्वारा कलेक्टर-सीईओ सहित अधिकारियों को स्व सहायता समूह द्वारा बनाए गए रक्षासूत्र बांधे गए। कलेक्टर श्री लंगेह ने बच्चों को मिष्ठान एवं लेखन सामग्री की भेंट दी उसके साथ ही जिलेवासियों को रक्षाबंधन के पावन अवसर पर कन्या भ्रूण हत्या रोकने तथा बालिकाओं एवं महिलाओं के प्रति हिंसा व भेद-भाव को समाप्त करने हेतु संकल्प लेने का संदेश दिया।