कांग्रेस सरकार आने पर जातिगत जनगणना करायेंगे : अंशुल अविजीत

रायपुर/28 अक्टूबर 2023। एआईसीसी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अंशुल अविजीत ने पत्रकारों को संबोधित करते हुये कहा कि बहुत ही बड़ा मुद्दा लेकर आया हूॅ, यह चुनाव हम जीतने वाले है 75 पार करेंगे। यह जमीन की आवाज है लोगो की पुकार है आवाम की मर्जी है सच्चाई है हकीकत है और जो सर्वेक्षण है वो भी इस बात का पुष्टी कर रहा है। जो प्रचण्ड बहुमत आने वाली है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की जो कांग्रेस की सरकार है छत्तीसगढ़ में ये जनसेवा में समर्पित थी और रहेगी। ये प्रतिबद्ध है निष्ठावान है कर्मठ है सुदृढ़ है मजबूत है।

जो कार्य है बहुत सारे काम हो चुके है और जो अधुरा कार्य है वो उसको अपने अंजाम और मंजील तक ले जायेगी। हमने जो वादे किये थे बहुत सारे पुरे हुये है चाहे स्वास्थ्य का मामला हो या शिक्षा, धान, सब्सिडी, किसान का धान या एमएसपी का मामला हो हम जनसेवा में जनकल्याण में समर्पित थे। कांग्रेस की सरकार छत्तीसगढ़ के लोंगों का जो प्रतिष्ठा दी है। जो सम्मान दिया है। कांग्रेस सरकार ने सभी क्ष्ति्रों में काम किया है। छत्तीसगढ़ की परंपरा, संस्कृति उसके लिये सरकार ने कार्य किये। कांग्रेस सरकार ने छत्तीसगढ़ की खान-पान, रहन-सहन और गरिमा को बढ़ावा दिया है।

कांग्रेस सरकार ने छत्तीसगढ़ ओलंपिक खेलों का आयोजन किया। तो लोग गर्व से कहते हम छत्तीसगढ़ से है। जब आदिवासी नृत्य उत्सव हुआ तो मैं वहां उपस्थित था, बहुत खुबसूरत दृश्य देखने का मिला। कांग्रेस सरकार अपना वायदा पूरा करती है। विपक्ष की बात करें तो ना उनके पास नीति है, न ही मुद्दे। जो बात होती है कांग्रेस की बात होती है कि कांग्रेस ने अपने वायदों को पूरा करके दिखाया है। जाति जनगणना हम करायेंगे यह हमारी चुनावी वायदा भी है।

इसकी आवश्यकता इसलिये है कि सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक जो हकीकत है स्थिति है ऐसी जनगणना से सामने आती है जो इस देश में संसाधन है संपत्ति है सही तरीके से उसका इस्तेमाल कैसे हो ये बताता है जाति जनगणना। जो सरकारी खजानें में धन है उसका वितरण कैसे हो। जरूरत मंद लोगों को किस तरह से पैसा जायेगा ये सब पता चलेगा। इसलिये इसकी जरूरत है।

कांग्रेस सामाजिक न्याय को हमेशा प्राथमिकता देती है। छत्तीसगढ़ का आरक्षण बिल राजभवन में लंबित है क्यो है? मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा समीक्षा होनी चाहिये कि कोई भी विधेयक, बिल राजभवन में कितने समय तक लंबित है। इसकी समीक्षा होनी चाहिये, इस बिल से सबको फायदा हो रहा है। पिछले 5 साल में कांग्रेस सरकार ने बहुत कार्य किये है। बहुत सारी सफलताये है, योजनायें है। चुनाव में हम जरूर सफल होंगे। क्योकि हमारा काम बोलता है।