अम्बिकापुर :प्रधानमंत्री आवास योजनाः पक्के घर से समाज मे बढ़ी इज्जत,अब आत्मविश्वास के साथ लोगों से होता है मिलना-जुलना

अम्बिकापुर : विकासखण्ड अम्बिकापुर के वार्ड नम्बर 21 केनाबान्ध निवासी इतवारो बाई कंवर आज सर उठाकर समाज में लोगों से मिलती-जुलती हैं। वे बताती हैं कि वार्ड में लगभग सभी का पक्का मकान बन गया था, घर कच्चा होने की वजह से हमें अच्छा नहीं लगता था। साथ ही पानी बरसात के दिन में बहुत समस्या का सामना करना पड़ता था, चैन की नींद भी दूभर हो गई थी। आए दिन छत गिरना, कच्ची दीवारों में सीलन उसके साथ ही गर्मी-धूप से परेशानी होती ही रहती थी।

मैं घरों में काम काज कर परिवार का पालन-पोषण करती हूं, ऐसे में पक्का घर बनाना बहुत मुश्किल था। तब मुझे नगर निगम के अधिकारियों से प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी से मिलने वाले लाभ के बारे में पता चला। मैंने तुरन्त ही आवेदन किया और मुझे कुछ दिनों में स्वीकृति मिल गई, आज मेरा मकान बनकर तैयार है। सारी परेशानियों अब दूर हो गई, समाज में अब हमारी इज्ज़त बढ़ गई है, इस हेतु मैं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद करती हूं।

गांव में अर्जुन दास का है अब अपना पक्का मकान

ग्राम हर्राटिकरा के निवासी अर्जुन दास का सर्वसुविधायुक्त सपनों का मकान अब बनकर तैयार है। उनका पूरा परिवार स्वच्छ सुंदर घर में सुकून के साथ निवास कर रहा है। अर्जुन बताते हैं कि कई समय से उनका सपना था कि उनका भी एक सुंदर पक्का घर हो, उनके इस सपने को साकार करने में शासन ने मदद की। प्रधानमंत्री आवास योजना से उन्हे पक्का मकान बनाने में सहायता मिली, योजना से मिली राशि से उन्होंने पक्का घर बनवाया।

वे बताते हैं कि पहले उनका घर कच्चा था, जिसके कारण कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था। आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से मैंने कभी नहीं सोचा था कच्चे घर से छुटकारा मिलेगा, परन्तु आज मैं अपने खुद के पक्के मकान को देखकर हर्षित होता हूं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के इस योजना के माध्यम से आज यह सपना भी साकार हुआ।