‘जय श्री राम’ के उद्घोष से राममय हुआ दूधाधारी मठ प्रांगण

रायपुर, 22 जनवरी 2024 : मठपारा के दूधाधारी मठ में आज ’’श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम’’ का आयोजन किया गया, जहां संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारियों एवं दूर-दूर से रामलला के दर्शन करने आये हजारों भक्तजनों के साथ ’’अयोध्या’’ में ’’राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा’’ का लाइव प्रसारण देखा।

कार्यक्रम में लगातार ’’जय श्री राम’’ का उद्घोष होता रहा और अपार जनसमूह ने राममय वातावरण में हर्ष उल्लास के भावावेश में नम आँखों से श्री रामलला को अपने अयोध्या के मंदिर में प्रतिष्ठित होते देखा और नमन किया।

अपार जनसमूह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के साथ ’’श्री राम’’ की पूजा में शामिल हुआ। कभी हजारों हाथों ने जुड़कर प्रणाम किया तो कभी सभी के हाथ हवा में ऊपर उठ गए और कभी वही हाथ श्री राम के भजन पर मंत्रमुग्ध हो ताल देने लगे. उत्साहित भक्तजन ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के पुरे कार्यक्रम के दौरान खड़े रहे और इस अद्वितीय अवसर के साक्षी बनने का गौरव हासिल किया।

कार्यक्रम की शुरुआत पर्यटन एवं संस्कृति, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल द्वारा दूधाधारी मठ में पूजा अर्चना करने से हुई. श्री अग्रवाल ने कहा कि, ’’ये जो उत्साह और उल्लास का वातावरण है, ये कोई व्यक्ति नहीं बना सकता। प्रभु श्री राम स्वयं आज देश को आशीर्वाद देने पधारे हैं। प्रभु राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में मैं सबको बधाई देता हूँ, प्रभु राम आये हैं।

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की है और इस अवसर पर आज पूरा देश आल्हादित है। मैं सभी छत्तीसगढ़वासियों को बहुत बहुत बधाई और शुभकामनायें देता हूँ और निवेदन करता हूँ कि शाम को हम इस त्यौहार को दीपावली स्वरुप मनाये, घर-घर में दीपक जलाएं, हम सरयू जी, गंगा जी की आरती करें, पटाखें फोड़े, और उत्सव मनाकर प्रभु रामलला का स्वागत करें।’’

’श्री रामलला दर्शन योजना’ के बारे में श्री अग्रवाल ने कहा कि, ’’हमने तय कर लिया है कि छत्तीसगढ़ की सरकार अयोध्या दर्शन करवाएगी और संपूर्ण व्यवस्था के साथ जल्द ही करवाएगी।’’

कार्यक्रम में शामिल होने न सिर्फ रायपुर से बल्कि आसपास के गाँव से भी सैकड़ों की संख्या में लोग आये थे। भक्तों में छोटे-छोटे बच्चे भी थे, जो अपने माता-पिता के साथ श्री राम एवं माता सीता की तरह तैयार होकर इठला रहे थे वहीँ ऐसे बुजुर्ग भी, जिनका वर्षों से अयोध्या में रामलला का मंदिर देखने का सपना आज सच हुआ। कचना से आये सेवानिवृत रेल्वे कर्मचारी श्री गोवर्धन साहू ’’प्राण प्रतिष्ठा’’ का लाइव प्रसारण देखते हुए भावावेश में बार-बार रो पड़ते थे। उन्होंने कहा कि अब बस एक बार अयोध्या जाकर श्री राम के दर्शन करने का सपना शेष है। छत्तीसगढ़ सरकार की ’’रामलला दर्शन योजना’’ ने उन्हें उम्मीद दी है की वो भी अपने परिवार के साथ अयोध्या जाकर भगवान का दर्शन लाभ ले पाएंगे।

बी.ए. फाइनल की छात्रा सुश्री हर्षा निषाद ने कहा कि वो केवट हैं और केवट और श्री राम का सम्बन्ध तो सभी जानते हैं। उन्होंने कहा कि मुझे बहुत खुशी हो रही है की आज अपने घर में श्री राम स्थापित हो रहे हैं। मैं अक्सर दूधाधारी मठ में पूजा करने आती हूँ लेकिन आज का वातावरण ही कुछ अलग है। आज यहाँ की हवा में भी श्री राम की मौजूदगी का एहसास है, असीम शांति महसूस हो रही है।

गेरुवा वस्त्र धारण किये श्री मेघनाद साहू ने कहा कि श्री राम की अयोध्या मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हम सब की अभिलाषा थी जो आज सच हो गयी। श्री राम हमारे आराध्य देव हैं और हमने अप्रैल में अयोध्या जाकर दर्शन करने हेतु अभी से सारी तैयारी कर ली है.

कार्यक्रम में संस्कृति मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, सांसद श्री सुनील सोनी, छत्तीसगढ़ ब्रेवरेज कारपोरेशन के पूर्व अध्यक्ष श्री सच्चिदानंद उपासने, महामाया वार्ड पार्षद श्रीमती सरिता वर्मा, कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री अबिनाश मिश्रा, जिला पंचायत सी.ई.ओ. श्री विश्वदीप और जनप्रतिनिधियों सहित भक्तों का अपार जनसमूह मौजूद था।