भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2024 (26 फरवरी – 01 मार्च 2024) का आयोजन

रायपुर। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा देश भर में जनता के बीच एक विशेष विषय पर वित्तीय शिक्षा संदेशों का प्रचार करने के लिए 2016 से प्रत्येक वर्ष वित्तीय साक्षरता सप्ताह (FLW) आयोजित किया जाता है। वर्तमान वर्ष में FLW के लिए चुना गया विषय “करो सही शुरुआत, बनो फ़ाइनेंशियली स्मार्ट” है जो 26 फरवरी से 01 मार्च 2024 के बीच मनाया जा रहा है।

  1. छत्तीसगढ़ राज्य के लिए, FLW का उद्घाटन 26 फरवरी 2024 को आरबीआई लोकपाल श्री जे. पी. तिर्की ने किया और इस कार्यक्रम में, श्रीमती शीतल एस वर्मा, निदेशक संस्थागत वित्त, वित्त विभाग, छत्तीसगढ़ सरकार, श्री विमल किशोर, संयोजक एसएलबीसी, श्री मोहन रावत, डीजीएम आरबीआई, श्री अमरेन्द्र गुप्ता, डीजीएम आरबीआई, श्रीमती शैली जमुआर, जीएम नाबार्ड, आरबीआई और बैंकों के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
  2. इस वर्ष का विषय, युवा वयस्कों, मुख्यतः विद्यार्थियों पर लक्षित है। इसका उद्देश्य बचत, बजट, कंपाउंडिंग की शक्ति, बैंकिंग अनिवार्यताओं और साइबर हाइजीन पर इनपुट के साथ कम उम्र से ही वित्तीय अनुशासन विकसित करने के फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।
  3. आरबीआई ने इस साल की FLW सामग्री को तीन पोस्टर और ऑडियो-विजुअल के रूप में विकसित किया है। बैंकों को सलाह दी गई है कि वे अपनी वेबसाइट, एटीएम, मोबाइल एप्लिकेशन और अपनी शाखाओं में तैनात डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड पर इन पोस्टरों को प्रदर्शित करके इस जानकारी का प्रसार करें और अपने ग्राहकों और जनता के बीच जागरूकता पैदा करें। साथ ही, आरबीआई द्वारा भी सप्ताह के दौरान विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे।
  4. इसके अतिरिक्त, राष्ट्रीय स्तर पर आरबीआई द्वारा फरवरी 2024 के महीने के दौरान विभिन्न भाषाओं में एक केंद्रीकृत जन मीडिया अभियान चलाया जाएगा। इसी तर्ज पर, राज्य स्तर पर, आरबीआई रायपुर छत्तीसगढ़ी बोली में मास मीडिया अभियान (टीवीसी) शुरू करेगा।