कला केंद्र में विश्व पर्यावरण दिवस पर पोस्टर प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

रायपुर 5 जून 2024। कलेक्टर डाॅ. गौरव सिंह के निर्देश पर छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रायपुर के कला केंद्र में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। उत्कृष्ट पोस्टर बनाने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। थीम आधारित प्रतियोगिता में बच्चों ने खूब बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। सभी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

प्रतियोगिता में 10 वर्ष तक के बच्चों से लेकर 16 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों ने हिस्सा लिया। प्रथम वर्ग में प्रदूषण रोको पृथ्वी बचाओ, द्वितीय वर्ग प्लास्टिक प्रदूषण को हराना है, तृतीय वर्ग पारिस्थितिकी तंत्र का पुर्नाेद्धार विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पोस्टर प्रतियोगिता के विजेताओं को छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के क्षेत्रीय कार्यालय के रिजनल आॅफिसर श्री पी.के. रबड़े और वैज्ञानिक नवीन चंद्र मालवीय ने विजेताओं को पुरस्कार वितरित किया और सभी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र दिया गया।

पोस्टर प्रतियोगिता में 16 वर्ष से अधिक वर्ग में प्रथम स्थान दीक्षा पटले ने प्रथम स्थान हासिल किया है। वहीं महक चंद्राकर ने द्वितीय व भूमिका सिंह ने तृतीय स्थान हासिल किया है। 11 से 15 वर्ष के वर्ग आयु में वल्लभी ठाकुर ने प्रथम, द्वितीय गार्गी व तृतीय विथिका ठाकुर ने हासिल किया है। इसके अलावा 5 से 10 वर्ग की आयु में आद्या मरकाम ने प्रथम, अंशुमान ने द्वितीय व अन्नु ने तृतीय स्थान हासिल किया है।

प्रथम विजेता को एक हजार रूपए, द्वितीय विजेता को 750 रूपए, तृतीय विजेता को 500 रूपए प्रदान किए गए। प्रत्येक वर्ग में दो-दो सांत्वना पुरस्कार दिए गए। पोस्टर प्रतियोगिता की जज श्रीमती सोनल शर्मा रही है।