भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा महादेव घाट पर स्वच्छता अभियान का आयोजन

रायपुर: 30 सितम्‍बर, 2024 : स्वच्छता ही सेवा 2024 के तहत भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई), राज्य इकाई: छत्तीसगढ़, रायपुर द्वारा महादेव घाट पर आज मेगा स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया । यह कार्यक्रम रायपुर के विभिन्न संस्थानों और सरकारी संगठनों के सहयोग से आयोजित किया गया । नगर पालिका निगम, दुर्गा कॉलेज, पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की एनएसएस टीम, शहीद संजय यादव सीनियर सेकेंडरी स्कूल, गुरुकुल महिला महाविद्यालय, डागा गर्ल्स कॉलेज और नेहरू युवा केंद्र ने अभियान में सक्रिय योगदान दिया । अभियान में लगभग 400 प्रतिभागियों ने अपनी जनभागीदारी निभाई । उनकी भागीदारी स्वच्छता को बढ़ावा देने में सरकार और नागरिक समाज की प्रतिबद्धता को दर्शाता है ।

अभियान की शुरुआत प्रतिभागियों द्वारा स्वच्छता शपथ के साथ की गई, जिसके बाद एकल उपयोग प्लास्टिक (एसयूपी) के खिलाफ जागरूकता फैलाई गई और महादेव घाट, रायपुर में स्वच्छता अभियान चलाया गया, और गैर-बायोडिग्रेडेबल कचरे का संग्रह और निपटान कर साइट की समग्र सफाई की गयी । इसके बाद मानव श्रृंखला बनाकर नगर पालिका निगम के हेल्पलाइन नंबर 1100 के प्रति जनता को जागरूक किया गया।

इस अवसर पर एकल उपयोग प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता फैलाने और स्वच्छ और हरित पर्यावरण के महत्व के लिए छात्रों द्वारा एक जीवंत “नुक्कड़ नाटक” का भी आयोजन किया गया । भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, छत्तीसगढ़ राज्य इकाई, रायपुर के उप महानिदेशक, श्री अमित ए धारवाड़कर, द्वारा भाग लेने वाले संगठनों के प्रतिनिधियों के अभिनंदन के साथ अभियान सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।